DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आईपी में 12 कोर्स की ऑनलाइन काउंसलिंग

आईपी में 12 कोर्स की ऑनलाइन काउंसलिंग

गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय (आईपी) के 12 कोर्स में ऑनलाइन काउंसलिंग से सीटें दी जाएंगी। छात्रों को www.ipu.ac.in पर आवेदन करना होगा। प्रवेश परीक्षा के स्कोर के आधार पर पंजीकरण होगा।

विश्वविद्यालय जून के दूसरे सप्ताह से 12 कोर्स की ऑनलाइन काउंसलिंग शुरू करेगा। विश्वविद्यालय के जनसंपर्क अधिकारी नलिनी रंजन ने बताया कि सभी प्रवेश परीक्षाएं खत्म हो चुकी हैं और सभी का परिणाम भी आ चुका है। हर विद्यार्थी को ऑनलाइन काउंसलिंग के लिए एक हजार रुपये फीस अदा करनी होगी। इसके बाद वह एक से अधिक बार भी काउंसलिंग में शामिल हो सकता है।

उन्होंने बताया कि जिन कोर्स की ऑनलाइन काउंसलिंग होनी है उनमें एमबीए, एमसीए, बीसीए, बीए एलएलबी/बीबीए एलएलबी, बीएड, बीएएमएस/बीएमएचएस/बीपीओ/बीएससी एमएलटी/बीएएसएलपी, बीबीए और बीजेएमसी शामिल हैं। इसके अलावा डिप्लोमाधारकों के लिए बीटेक में लेटरल एंट्री, बीएससी करने वाले विद्यार्थियों के लिए बीटेक में लेटरल एंट्री, बीटेक/एमटेक-डय़ुएल डिग्री, बीटेक और बीकॉम (ऑनर्स) के लिए भी काउंसलिंग ऑनलाइन ही होगी।

आईपी के तमाम कोर्स में दाखिला प्रवेश परीक्षा से होता है। स्नातक कोर्स के लिए प्रवेश परीक्षाएं हो चुकी हैं। प्रवेश परीक्षा का नाम सीईटी है। स्कोर जारी हो चुके हैं। अब इन स्कोर के आधार पर काउंसलिंग से सीटें दी जाएंगी।

चार इंजीनियरिंग संस्थानों में दाखिले जल्द
डीटीयू, आईजीडीटीयू, एनएसआईटी और आईआईआईटी संस्थान एक साथ संयुक्त काउंसलिंग के माध्यम से सीटें जारी करेंगे। jacdelhi.nic.in पर ऑनलाइन काउंसिलग होगी। खास बात यह है कि छात्रों को हर संस्थान का अलग-अलग फॉर्म नहीं भरना होगा। यदि कोई तीन संस्थान की इंजीनियरिंग सीटें में आवेदन करता है तो उसे सिर्फ एक ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा। पंजीकरण में कोर्स व संस्थान की प्राथमिकता देनी होगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:IP 12 courses online counseling