DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ग्रेटर नोएडा मेट्रो की अड़चन दूर, इस महीने से होगा काम शुरू

ग्रेटर नोएडा मेट्रो की अड़चन दूर, इस महीने से होगा काम शुरू

नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो की सभी बाधाएं दूर कर ली गई हैं। गुरुवार से मेट्रो के रास्ते में आ रहे पेड़ों को स्थानांतरित करने का काम शुरू हो जाएगा। बिजली के खंभों को हटाने का काम शुरू हो चुका है। इसके अलावा प्राधिकरण ने मेट्रो डिपो और मेट्रो के दो पावर सब स्टेशनों के लिए जरूरी जमीन आवंटित कर दी है। नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एनएमआरसी) इस महीने के अंत में निर्माण कार्य शुरू कर देगी।

गुरुवार से हटेंगे पेड़
एनएमआरसी के कार्यकारी निदेशक ने बताया कि सेक्टर-71 से ग्रेटर नोएडा तक 478 पेड़ मेट्रो रूट के रास्ते में आ रहे हैं। पर्यावरण को देखते हुए इन पेड़ों को काटने की बजाय स्थानांतरित करने का निर्णय लिया गया था। गुरुवार से प्राधिकरण का उद्यान विभाग इन पेड़ों को सुरक्षित जगहों पर स्थानांतरित करने का काम शुरू कर देगा। दो चरणों में पेड़ हटाए जाएंगे। पहला चरण 01 जून से 15 जून तक चलेगा। दूसरा चरण 16 जून से 30 जून तक चलेगा।

जमीन का विवाद खत्म
एनएमआरसी ग्रेटर नोएडा के बोड़ाकी गांव में मेट्रो का डिपो बना रही है। इसके लिए जमीन पहले ही अधिग्रहित हो चुकी थी। इसके 1,500 वर्ग मीटर हिस्से पर विवाद चल रहा था। बुधवार को प्राधिकरण ने विवाद का निपटारा कर दिया है।

दो सब स्टेशन के लिए जमीन
मेट्रो के संचालन में बिजली आपूर्ति करने के लिए नोएडा के सेक्टर-83 और सेक्टर-138 में 132 केवीए के दो सब स्टेशन बनाए जाने हैं। इनके लिए भी प्राधिकरण ने बुधवार को जमीन दे दी है। डीएमआरसी दो पावर स्टेशनों का निर्माण करेगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Greater Noida Metro obstacle.If, will begin work this month