DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

यमुना के आवंटियों को देने होंगे 1,330 रुपये प्रति वर्ग मीटर अतिरिक्त

यमुना के आवंटियों को देने होंगे 1,330 रुपये प्रति वर्ग मीटर अतिरिक्त

यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के आवंटियों को अपनी संपत्तियों पर 1,330 रुपये प्रति वर्ग मीटर की दर से अतिरिक्त भुगतान करना होगा। दरअसल, अदालत के आदेश पर प्राधिकरण किसानों को 64.7 प्रतिशत अतिरिक्त मुआवजा दे रहा है। इसके लिए प्राधिकरण पर 6,000 करोड़ रुपये का आर्थिक बोझ आएगा जिसकी भरपाई आवंटियों को करनी पड़ेगी।

नोएडा और ग्रेटर नोएडा प्राधिकरणों की तरह यमुना प्राधिकरण भी अधिग्रहण से प्रभावित किसानों को 64.7 फीसदी अतिरिक्त मुआवजा देने के लिए सहमत हो गया है। नोएडा-ग्रेटर नोएडा में अदालती फैसले के बाद मुआवजा दिया जा रहा है। वहीं, यमुना प्राधिकरण प्रदेश सरकार के आदेश पर किसानों को अतिरिक्त मुआवजा दे रहा है। इस शासनादेश में शर्त है कि मुआवजे की बढ़ी दरों का लाभ उन गांवों के किसानों को दिया जाए, जहां एक भी किसान ने जमीन अधिग्रहण के खिलाफ याचिका दायर नहीं की है। हाल में बोर्ड बैठक में प्राधिकरण ने इस शर्त को शिथिल कर दिया है। अब अगर किसी गांव के 80 फीसदी किसान मुकदमे वापस ले लेंगे तो उन्हें अतिरिक्त मुआवजा दे दिया जाएगा।

6,000 करोड़ का भार
सात फीसदी आबादी के बदले 10 फीसदी आबादी प्लॉट देने और 64.7 फीसदी अतिरिक्त मुआवजा देने से प्राधिकरण पर करीब 6,000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार पड़ेगा। इसकी भरपाई करने के लिए वित्त विभाग ने 1,330 रुपये प्रति वर्ग मीटर की दर से आवंटियों से वसूली का फॉर्मूला निकाला है।

30 गांवों को मिलेगा लाभ
यमुना प्राधिकरण ने केवल तीन गांवों में किसानों को मुआवजे की बढ़ी दरों का लाभ दिया है लेकिन अब यह लाभ 30 गांवों के किसानों को मिलेगा। इनमें सबसे पहले आवासीय सेक्टर 18-20 के लिए ली गई जमीन के बदले पैसा दिया जाएगा। ये दोनों सेक्टर करीब 15 गांवों की जमीन पर प्रस्तावित हैं।

6,080 रुपये होगी कीमत
यमुना प्राधिकरण ने 21,000 आवासीय प्लॉटों की स्कीम 4,750 रुपये प्रति वर्ग मीटर की दर पर घोषित की थी। अब इन आवंटियों से 1,330 रुपये वर्ग मीटर अतिरिक्त लेंगे। ऐसे में प्राधिकरण से आवंटी को प्लॉट 6,080 रुपये वर्ग मीटर में मिलेगा। ये दरें एनसीआर में तमाम प्राधिकरणों की तुलना में कम हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Allottees of the Yamuna will give Rs 1,330 per square meter more