DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नौसेना के चिकित्सा जांच शिविर में 2800 लोगों ने कराई जांच

नौसेना के चिकित्सा जांच शिविर में 2800 लोगों ने कराई जांच

एडमिरल सुनील लांबा के पैतृक गांव अमरपुर में भारतीय नौसेना की ओर से लगाए गए तीन दिवसीय स्वास्थ्य जांच शिविर का सोमवार को समापन हो गया। अमरपुर गांव के साथ-साथ आसपास के सैकड़ों ने अपनी जांच कराई।

सर्जन कैप्टन एम इलन कुमारन ने बताया कि तीन दिवसीय शिविर में करीब 2800 लोगों ने अपने स्वास्थ्य की जांच कराई है। जिसमें पलवल के अलावा बल्लभगढ़ व फरीदाबाद के गांवों से भी लोग आए हैं। अकेले दांत के 390 मरीजों की जांच की गईं। जिनमंेसे 40 लोगों की दांतों की सफाई की, 16 दांत निकाले गए हैं। इनमें से कुछ केस ऐसे भी आए, जो भविष्य में कैंसर का रूप ले सकता है। जिन्हें नजदीकी पीएचसी में रैफर कर दिया गया है।

वहीं 800 सैंसोडाइन टूथपेस्ट बांट गए, माउथ वॉश 200, 400 पंपलेट बांटे गए, जिनमें पूरी तरह से ब्रश करने की तकनीक दिखाई गई है। वहीं लोगों को समझाने के लिए वीडियो भी दिखाया गया। जिनमें दोंतों की क्या-क्या बीमारियां हो सकती हैं व अच्छी सफाई कैसे हो सकती है। उन्होंने बताया कि यहां के लोग ज्यादातर दांतों में झनझनाहट के शिकर हैं।

 वहीं इस बारे में अमरपुर गांव के सरपंच कृष्ण कुमार ने बताया कि हमारे गत माह एडमिरल सुनील लांबा की माता का देहांत हो गया है। इस दौरान एडमिरल के आगमन पर गांव व आसपास के क्षेत्र में चिकित्सा शिविर लगवाने के लिए उनसे विचार विमर्श किया गया था। जिसके बाद उन्होंने प्रशासन के सहयोग से तीन दिवसीय शिविर लगवाया। इसके लिए क्षेत्र ग्रामीण उनके बहुत आभारी हैं। गांव के बुजुर्ग भीमसिंह लांबा ने बताया कि तीन दिन के शिविर से पहले नेवी के डॉक्टरों ने करीब 40 गांवों में जाकर लोगों को जागरूक किया व मरीजों के खून के सेंपल लिया। इस शिविर से बहुत लोगों ने लाभ उठाया है। इनमें अधिकतर संख्या महिलाओं की थी। ऐसे शिविर लगाने से लोगों में अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता भी आती है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:2800 men get checked up at navy medical check up camp at palwal