फोटो गैलरी

Hindi News2005 ब्लास्ट: लालकिला हमले के फैसले को प्रभावित करने के लिए किए धमाके

2005 ब्लास्ट: लालकिला हमले के फैसले को प्रभावित करने के लिए किए धमाके

22 दिसंबर 2000 को आतंकियों ने दिल्ली के लालकिले पर हमला किया था। इस हमले में सेना के तीन जवान मारे गए थे। कड़कड़डूमा स्थित एडिशनल सेशन जज ओ पी सैनी की अदालत ने हमले के मुख्य आरोपी अफजल गुरु एवं अन्य की...

2005 ब्लास्ट: लालकिला हमले के फैसले को प्रभावित करने के लिए किए धमाके
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 16 Feb 2017 10:14 AM
ऐप पर पढ़ें

22 दिसंबर 2000 को आतंकियों ने दिल्ली के लालकिले पर हमला किया था। इस हमले में सेना के तीन जवान मारे गए थे। कड़कड़डूमा स्थित एडिशनल सेशन जज ओ पी सैनी की अदालत ने हमले के मुख्य आरोपी अफजल गुरु एवं अन्य की सजा पर फैसले के लिए 29 अक्तूबर 2005 की तारीख तय की।  29 अक्तूबर की सुबह आरोपियों को अदालत में पेश किया गया। 

अभी मामले पर सुनवाई चल ही रही थी कि अदालत स्थित पुलिस चौकी में एक गुमनाम फोन आया। फोन करने वाले ने कहा कि अगर उनके साथियों को सजा सुनाई गई तो वह अदालत को बम से उड़ा देंगे। इस फोन के बाद अदालत परिसर की सुरक्षा बढ़ा दी गई। हालांकि तकनीकी खराबी के कारण अदालत परिसर में बिजली न होने के कारण फैसला टल गया। 

परन्तु देर शाम दिल्ली में तीन जगह बड़े धमाकों की खबर ने हडकंप मचा दिया। दिल्ली पुलिस ने अदालत में दाखिल आरोपपत्र में इस बात का जिक्र किया है कि इस हमले के पीछे आतंकियों का मकसद लालकिला हमले के उनके साथियों की सजा के फैसले को प्रभावित करने अथवा उसका बदला लेना रहा था। 

पुलिस जांच में यह भी सामने आया कि इन धमाकों के बाद कई आतंकी संगठनों ने ब्लास्ट की जिम्मेदारी ली थी। उन्होंने इसे देश के खिलाफ युद्ध छेड़ने के बिगुल बताया था

मैप में देखिए दिल्ली में 2005 में हुए ब्लास्ट की जगहें-

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें