your whatsapp chatings can be seen by someone be alert - ऐसे कोई भी पढ़ सकता है आपकी WhatsApp चैटिंग, रहें सावधान 1 DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ऐसे कोई भी पढ़ सकता है आपकी WhatsApp चैटिंग, रहें सावधान

ऐसे कोई भी पढ़ सकता है आपकी WhatsApp चैटिंग, रहें सावधान

वॉट्सएप आज एक ऐसा जरूरी एप बन गया है जो मोबाइल पर इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले लगभग हर शख्स के पास मौजूद है। लोग इसे अपने दोस्तों और साफिस के साथियों से आसानी से जुड़ने का अहम जरिया मानने लगे हैं। लेकिन इसमें कुछ खामियां या कहें तो इसके दुर्पयोग भी हैं जो हमें मुश्किल में डाल सकती हैं।

वॉट्सएप को हम पूरी तरह से सुरक्षित मानकर कुछ दोस्तों से निजी बातें भी शेयर करते हैं। ये बातें जिनसे छुपाकर की जाती हैं अगर उन्हें इनकी जानकारी हो जाए तो सोचिए आपके साथ क्या बीतेगा। खासकर तब जब कोई शख्स अपनी गर्लफ्रेंड या दोस्त से किसी से छुपकर चैटिंग करता हो।

ऐसा हम आपको डराने के लिए नहीं कह रहे बल्कि यह सच है। कोई भी एक छोटा सा उपाए करके आपके वॉट्सएप चैटिंग को पढ़ सकता है। आपकी चैटिंग को कौन -कौन पढ़ रहा है इस बारे में भी आपको आसानी से जानकारी नहीं मिल पाएगी, लेकिन यदि आप चाहते हैं कि आपकी चैटिंग कोई पढ़ न पाए तो इसके लिए आसान उपाय है।

हम आपको आसान उपाय बताने जा रहे हैं जिससे आप अपनी वॉट्सएप चैटिंग को किसी अन्य के पढ़ने से बचा सकते हैं। लेकिन इससे पहले जानिए कि कोई भी आपकी वॉट्सएप चैटिंग कैसे बढ़ सकता है।

ऐसे कोई भी पढ़ सकता है आपकी WhatsApp चैटिंग, रहें सावधान
ऐसे कोई भी पढ़ सकता है आपकी WhatsApp चैटिंग, रहें सावधान

कई कम्प्यूटरों पर एक साथ ऑन हो सकता है आपका वॉट्सएप अकाउंट

ध्यान रहे कि मोबाइल में आप को जो वॉट्सएप अकाउंट चला रहे हैं वह दूसरे डेस्क्ट टॉप या लैपटॉप पर बार चल सकता है। इसलिए आपको डेस्कटॉप पर वॉट्सएप वेब डॉट कॉम खोलना होता है। इसके बाद मोबाइल के वॉट्स पर दिए गए वॉट्सएप वेब ऑप्शन पर जाने पर डेस्कटॉप पर दिख रहा क्यूआर कोड स्कैन किया जाता है। क्यूआर कोड स्कैन होने पर बाद आपका वॉट्सएप डेस्कटॉप पर भी चलने लगता है।

ऐसे में अगर कोई आपका मोबाइल लेकर अपने डेस्कटॉप पर वॉट्सएप ऑन कर लेता है तो वह आपकी सारी चैटिंक को देख सकता है। लेकिन उसके लिए ऐसा करना तब तक संभव है जब तक कि आपके मोबाइल का नेट ऑन रहता है।

इसके बचने का आसान तरीका यह है कि अपने मोबाइल का पासवर्ड हर किसी को न बताएं या किसी दूसरे को जिससे आपको संदेह है उसे अपना फोन न दें। अगर आपके न होने पर किसी ने आपका फोन ले भी लिया है तो आप तुरंत अपने मोबाइल के वॉट्सएप को खोलें। वॉट्सएप पर जाने के बाद वॉट्सएप वेब ऑप्शन को क्लिक करें। ऐसा करने के बाद अगर लॉगऑउट फ्रॉम ऑल अदर डिवाइसेस का मैसेज दिखता है तो समझें कि किसी दूसरे सिस्टम पर भी आपका एकाउंट चल रहा है। इसे अततः इसे फौरन दूसरे सिस्टम से लॉगआउट करें। इसके अलवा आप दिन में एक दो बार अपना नेट ऑफ भी कर कसते हैं या मोबाइल स्विच ऑफ कर सकते हैं।

आपकी वॉट्सएप चैटिंग पढ़ने का यह रहा आम तरीका है। लेकिन एक और जुगाड़ है जिससे कोई मोबाइल या टैबलेट के जरिए ही आपकी चैटिंग पढ़ सकता है। आगे जानें क्या है चैटिंग पढ़ने का दूसरा जुगाड़ और उससे बचने का तरीका।

ऐसे कोई भी पढ़ सकता है आपकी WhatsApp चैटिंग, रहें सावधान
ऐसे कोई भी पढ़ सकता है आपकी WhatsApp चैटिंग, रहें सावधान

प्राप्त जानकारी के अनुसार, वेब ब्राउजर फायरफॉक्स को मोबाइल पर डाउनलोड करने के बाद मोबाइल पर या टैबलेट पर भी वॉट्सएप वेब का डेस्कटॉफ वर्जन खोला जा सकता है। यानी डेस्कटॉप की तरह मोबाइल पर भी स्कैन कर किसी का वॉट्सएप अकाउंट को ऑन कर उसकी चैटिंग पढ़ी जा कसती है।

इसके लिए भी आपको को जरूरी है कि आप अपना मोबाइल किसी को न दें। आप के न रहने पर अगर किसी ने मोबाइल लिया था तो तुरंत इसका नेट बंद कर स्विच ऑफ करें। या फिर नेट ऑन कर वॉट्सऐप जाकर वॉट्सएप वेब को चेक करें। अगर यहां पर लॉगऑउट फ्रॉम ऑल अदर डिवाइसेस का मैसे दिखता है तो ओके कर इसे बंद करें।

इसके अलावा आप एप लॉक, वॉट्सएप लॉकर या अन्य सिक्यूरिटी एप के जरिए वॉट्सएप को एक पासवर्ड से लॉक भी कर सकते हैं। 

ऐसे कोई भी पढ़ सकता है आपकी WhatsApp चैटिंग, रहें सावधान
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:your whatsapp chatings can be seen by someone be alert