फोटो गैलरी

Hindi Newsवोटर्स डे पर 'हिन्दुस्तान' को नेशनल मीडिया अवार्ड देंगे राष्ट्रपति

वोटर्स डे पर 'हिन्दुस्तान' को नेशनल मीडिया अवार्ड देंगे राष्ट्रपति

चुनाव आयोग देश में होने वाले चुनावों को समावेशी बनाने और युवा मतदाताओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए सोमवार को राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन कर रहा है, जिसका उद्घाटन राष्ट्रपति प्रणव मु़खर्जी...

वोटर्स डे पर 'हिन्दुस्तान' को नेशनल मीडिया अवार्ड देंगे राष्ट्रपति
एजेंसीSun, 24 Jan 2016 01:57 PM
ऐप पर पढ़ें

चुनाव आयोग देश में होने वाले चुनावों को समावेशी बनाने और युवा मतदाताओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए सोमवार को राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन कर रहा है, जिसका उद्घाटन राष्ट्रपति प्रणव मु़खर्जी करेंगे।

इसके अलावा चुनाव आयोग गणतंत्र दिवस पर राजपथ पर पहली बार अपनी झांकी भी पेश करेगा। देशभर में चुनाव आयोग के कार्यालयों में भी राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जायेगा। आयोग गत पांच वर्षों से अपने स्थापना दिवस के मौके पर राष्ट्रीय मतदाता दिवस मना रहा है।

राजधानी के धौला कुआं स्थित मानेकशा सेंटर में आयोजित छठे मतदाता दिवस के मौके पर मुख्य चुनाव आयुक्त डॉ नसीम जैदी 'बिलीफ इन बैलट' नामक पुस्तक का विमोचन भी करेंगे और उसकी पहली प्रति राष्ट्रपति को भेंट करेंगे।

समारोह में राष्ट्रपति चुनाव में मतदातों की भागीदारी बढाने एवं प्रचार प्रसार तथा प्रबंधन में विशिष्ट योगदान देने वाले चुनाव अधिकारियों, एजेंसियों, नागरिक संगठनों और मीडिया हाउस को भी सम्मानित करेंगे।

मुखर्जी बिहार के 'हिन्दुस्तान' अ़खबार को चुनाव में मतदाताओं की भागीदारी का प्रचार प्रसार करने के लिए नेशनल मीडिया अवार्ड देंगे, साथ ही यंग मिज़ो एसोसिएशन को नागरिक संगठन का पुरस्कार देंगे। बिहार के ग्रामीण विकास विभाग के सचिव अरविन्द कुमार चौधरी तथा गुजरात शिक्षा विभाग के अनीश मांकड़, डाक विभाग के मुख्यपोस्ट मास्टर जनरल वसुमित्र को राष्ट्रीय सरकारी ऐजेंसी का पुरस्कार तथा बिहार, दिल्ली और तमिलनाडु को श्रेष्ठ राज्य का सम्मान दिया जायेगा और उनके मुख्य अधिकारियों अजय नायक, चन्द्र भूषण कुमार तथा राजेश लखानी का अभिनन्दन किया जायेगा।

चुनाव में सुरक्षा प्रबंधन के लिए दिल्ली के डी सी पी शरत कुमार सिन्हा तथा गया के एस एस पी मनु महाराज को सम्मानित किया जायेगा जबकि मतदाता सूची के बेहतर प्रबंधन के लिए मेदनीपुर की जिला चनाव अधिकारी अन्तर आचार्य को सम्मानित किया जायेगा।

इसके अलावा चुनाव में नवाचार के लिए गया के जिला चुनाव अधिकारी संजय कुमार अग्रवाल तथा पूर्णिया के जिला चुनाव अधिकारी बल मुर्गम डीलो को सम्मानित किया जायेगा एवं स्वीप के लिए पश्चिम चंपारण के जिला चुनाव अधिकारी लोकेश कुमार सिंह, पश्चिम सिंघभूम के जिला चुनाव अधिकारी अबू बकर सिद्दीकी को तथा महाराष्ट्र के नोडल अधिकारी शिरीष सूद और शेखर शाने को सम्मानित किया जायेगा।

डॉ जैदी सोमवार को द्वारका में अंतर्राष्ट्रीय लोकतंत्र एवं चुनाव प्रबंधन संस्थान के परिसर का भी उद्घाटन करेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें