फोटो गैलरी

Hindi NewsBJP महासचिव की भूमिका अदा कर रहे हैं कानून मंत्रीः वीरप्पा मोइली

BJP महासचिव की भूमिका अदा कर रहे हैं कानून मंत्रीः वीरप्पा मोइली

जजों की नियुक्ति में देरी को लेकर सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस और केंद्रीय कानून मंत्री आमने-सामने आ गए। जस्टिस टीएस ठाकुर ने कहा कि सरकार जजों की नियुक्ति और सुविधाएं देने में ढिलाई बरत रही है, जबकि...

BJP महासचिव की भूमिका अदा कर रहे हैं कानून मंत्रीः वीरप्पा मोइली
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 27 Nov 2016 08:26 AM
ऐप पर पढ़ें

जजों की नियुक्ति में देरी को लेकर सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस और केंद्रीय कानून मंत्री आमने-सामने आ गए। जस्टिस टीएस ठाकुर ने कहा कि सरकार जजों की नियुक्ति और सुविधाएं देने में ढिलाई बरत रही है, जबकि कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने इससे साफ इनकार किया। वहीं कानून मंत्री के इस जवाब पर कांग्रेस ने निशाना साधा है। 

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व कानून मंत्री वीरप्पा मोइली ने वर्तमान कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद के बयान को पार्टी की ओर से दिया गया बयान करार दिया है।

 मोइली ने कहा कि ऐसा लगता है कि रविशंकर प्रसाद कानून मंत्री से ज्यादा भाजपा महासचिव की भूमिका अदा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि ये सुनिश्चित करना कानून मंत्री का काम है कि खाली पड़े जजों की कुर्सी को भरा जाए। लेकिन वे भाजपा के महासचिव की तरह बात कर रहे हैं। 

बता दें कि शनिवार को सुप्रीम कोर्ट परिसर में विधि दिवस पर आयोजित एक कार्यक्रम में जस्टिस ठाकुर ने कहा कि बिना जजों के कोर्ट रूम खाली पड़े हैं। कई न्यायाधिकरणों जैसे एएफटी, कंपीटीशन कमीशन आदि में अध्यक्ष ही नहीं हैं। जब मैं अपने रिटायर साथियों को इन पदों पर आने के लिए कहता हूं तो यह जानकर पीड़ा होती है कि वे इसके लिए मना कर देते हैं। उन्होंने कहा कि इसकी वजह न्यायाधिकरणों में आधारभूत सुविधाएं न होना है, जिन्हें मुहैया कराना चाहिए। 

वहीं कार्यक्रम में मौजूद कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि केंद्र सरकार सीजेआई का सर्वोच्च सम्मान करती है, लेकिन इस मामले में हम उनसे ससम्मान असहमत हैं। इस वर्ष ही हमने 100 से अधिक जजों की नियुक्ति की है। इससे पूर्व 2013 में 121 नियुक्तियां की गई थीं। 

ये भी पढ़ेंः जजों की नियुक्ति पर CJI और कानून मंत्री एक राय नहीं

ये भी पढ़ेंः नोटबंदी: चार लाख करोड़ के कालेधन का होगा खुलासा

ये भी पढ़ेंः PAK के नए आर्मी चीफ बाजवा के बारे में ये 5 बातें जान लेना है ज़रूरी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें