फोटो गैलरी

Hindi NewsIRCTC का नया App लाया है ये 5 तोहफे, टिकट बुकिंग-कैंसिल हुई आसान

IRCTC का नया App लाया है ये 5 तोहफे, टिकट बुकिंग-कैंसिल हुई आसान

IRCTC का नया App लाया है सुविधाएं.. मोदी सरकार के नोटबंदी के फैसले के बाद से ही सरकार ने सभी सरकारी सेवाओं को कैशलेस बनाने के लिए भी नई-नई योजनाएं लाना शुरू कर दिया है। रेलवे भी इस दिशा में त

लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 12 Jan 2017 02:24 PM

IRCTC का नया App लाया है सुविधाएं..

मोदी सरकार के नोटबंदी के फैसले के बाद से ही सरकार ने सभी सरकारी सेवाओं को कैशलेस बनाने के लिए भी नई-नई योजनाएं लाना शुरू कर दिया है। रेलवे भी इस दिशा में तेजी से कदम बढ़ा रहा है और डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने और टिकट बुकिंग को आसान बनाने के लिए रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने पैसेंजर्स को नए IRCTC App का तोहफा दिया है। आज Livehindustan.com आपको बता रहा है कि इस एप ने कैसे टिकट बुकिंग और कैंसिल कराने को बेहद आसान बना दिया है...

1. IRCTC के इस नए एप का नाम IRCTC Rail Connect है और इसे पुराने एप IRCTC Connect की जगह लॉन्च किया गया है। ये एप डवलपिंग की सबसे नई टेक्नॉलोजी से लैस है। 

अगली स्लाइड में पढ़िए कुछ और खासियत..
 

IRCTC का नया App लाया है ये 5 तोहफे, टिकट बुकिंग-कैंसिल हुई आसान1 / 5

IRCTC का नया App लाया है ये 5 तोहफे, टिकट बुकिंग-कैंसिल हुई आसान

 

2. इस एप को नेक्स्ट जनरेशन का एप कहा जा रहा है। ये नेक्स्ट जेनरेशन ई-टिकटिंग सिस्टम पर बेस्ड है। पिछले एप के मुकाबले इसके जरिए 70% तेजी से टिकट बुक की जा सकती है। ये एप चुटकियों में टिकट तो बुक करता ही है साथ ही आपकी यात्रा, ट्रेन, ट्रेन रूट से जुड़ी पल-पल की अपडेट भी आपको देता रहता है। इस एप से टिकट कैंसिल कराना भी बेहद आसान हो गया है। 

IRCTC का नया App लाया है ये 5 तोहफे, टिकट बुकिंग-कैंसिल हुई आसान2 / 5

IRCTC का नया App लाया है ये 5 तोहफे, टिकट बुकिंग-कैंसिल हुई आसान

3. इस एप का जो सबसे बेस्ट फीचर माना जा रहा है वो ये है कि ये आपके पुराने टिकट सेव रखता है और उन्हीं से आपकी जानकारी भी जुटा लेता है। ये आपकी रेलवे फॉर्म में भरी गई सारी डीटेल्स सेव रखता है और नया टिकट बुक कराते हुए ऑटो फिल भी करता है। इसका सबसे बड़ा फायदा ये है कि तत्काल टिकट लेने जैसी स्थिति में आपको बार-बार डीटेल्स भरकर वक़्त नहीं ख़राब करना पड़ता। 

IRCTC का नया App लाया है ये 5 तोहफे, टिकट बुकिंग-कैंसिल हुई आसान3 / 5

IRCTC का नया App लाया है ये 5 तोहफे, टिकट बुकिंग-कैंसिल हुई आसान

4. ये एप आपकी यात्राओं का अलर्ट भी देता है। अगर आपने कोई टिकट बुक करा लिया है या आपके इस एप के जरिए किसी तरह का कुछ सर्च किया है तो ये उससे संबंधित जानकारियों का अलर्ट आपको देता है। ये एप टिकट बुकिंग वेबसाइट के साथ काम करता है और उनके पैकेज और ऑफर की जानकारी भी देता है। 

IRCTC का नया App लाया है ये 5 तोहफे, टिकट बुकिंग-कैंसिल हुई आसान4 / 5

IRCTC का नया App लाया है ये 5 तोहफे, टिकट बुकिंग-कैंसिल हुई आसान

5. नए एप में 40 से ज्यादा बैंकों से नेट बैंकिंग, डेबिट-क्रेडिट कार्ड, पेटीएम, पेयू, मोबीक्विक आदि से भुगतान की सुविधा है। यह एप पहले से ज्यादा सुरक्षित है और इसमें पिन आधारित लॉगइन प्रणाली है, जिसमें बार-बार यूजरनेम और पासवर्ड डालने की जरूरत नहीं होगी। नया एप आईआरसीटीसी की ई-वॉलिट के साथ काम करेगा, ताकि तेजी से और आसानी से भुगतान हो सके।

देखें वीडियो-

ये हैं सबसे खतरनाक Top 5 महिला गैंगस्टर, इनसे कांपती है पूरी दुनिया

CES 2017: लॉन्च हुआ 3 स्क्रीन वाला लैपटॉप, चोरी भी हो गया!

CSE 2017: इस हेलमेट से मिलेगी गंजेपन से मुक्ति, उगा देगा नए बाल!

 

IRCTC का नया App लाया है ये 5 तोहफे, टिकट बुकिंग-कैंसिल हुई आसान5 / 5

IRCTC का नया App लाया है ये 5 तोहफे, टिकट बुकिंग-कैंसिल हुई आसान