फोटो गैलरी

Hindi Newsकम उम्र में बनना चाहते हैं करोड़पति तो ये 5 JOBS हैं आपके लिए!

कम उम्र में बनना चाहते हैं करोड़पति तो ये 5 JOBS हैं आपके लिए!

लगभग सभी लोगों की इच्छा होती है कि वे अपनी जिंदगी शानदार तरीके से जिएं। इसके लिए वे खूब पढ़ाई-लिखाई करके नौकरी करते हैं। हालांकि, इतनी मेहनत करने के बावजूद बहुत ही कम लोगों को करोड़ों या ला

लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 09 Dec 2016 01:12 PM

लगभग सभी लोगों की इच्छा होती है कि वे अपनी जिंदगी शानदार तरीके से जिएं। इसके लिए वे खूब पढ़ाई-लिखाई करके नौकरी करते हैं। हालांकि, इतनी मेहनत करने के बावजूद बहुत ही कम लोगों को करोड़ों या लाखों रुपये के पैकेज मिलते हैँ और अगर मिलते भी हैं तो इसके लिए बहुत ज्यादा समय लग जाता है।

लेकिन कुछ ऐसी जॉब्स भी हैं, जिससे लोग कम उम्र में ही मालामाल बन सकते हैँ। ये नौकरियां आपको करोड़पति भी बना सकती हैं। यहां हम आपको ऐसी पांच नौकरियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप दूसरी जॉब्‍स के मुकाबले जल्दी मालामाल बन जाएंगे। जानें:

यू-ट्यूब, फेसबुक

सोशल मीडिया पिछले कुछ समय में तेजी से बढ़ रहा है। सरकार भी देश को डिजिटल बनाने पर जोर दे रही है। कई योजनाएं भी लागू की गई हैँ। सोशल मीडिया पर ऐसी कई साइट्स मौजूद हैं, जिससे लोग जल्दी अमीर बन सकते हैँ। यूट्यूब, फेसबुक के जरिए लोग करोड़ो रुपयों की कमाई कर रहे हैँ। यूट्यूब व्यूज के आधार पर लोगों को पैसे देता है तो वहीं फेसबुक पर लोग पेज बनाकर कमाई कर रहे हैँ। 

कम उम्र में बनना चाहते हैं करोड़पति तो ये 5 JOBS हैं आपके लिए!1 / 5

कम उम्र में बनना चाहते हैं करोड़पति तो ये 5 JOBS हैं आपके लिए!

एप डिजायनर 

स्मार्टफोन की मार्केट बहुत तेजी से बढ़ी है। अब लोग स्मार्टफोन के जरिए से ही अपने लगभग सभी जरूरी काम निपटा लेते हैं। फोन बिल से लेकर खाने तक, लोग स्मार्टफोन में महज एक ऐप डाउनलोड कर के ऑर्डर कर रहे हैँ।

एप बनाकर आप मालामाल हो सकते हैँ। लगातार बढ़ती एप की मार्केट की वजह से बड़ी संख्या में लोग इस ओर भी ध्यान देने लगे हैँ। फेसबुक, पे-टीएम, ओयो आदि जैसी कुछ ऐसी ऐप्स हैं, जिनसे इनके मालिक करोड़पति बन गए और इसमें ज्यादा समय भी नहीं लगा।

कम उम्र में बनना चाहते हैं करोड़पति तो ये 5 JOBS हैं आपके लिए!2 / 5

कम उम्र में बनना चाहते हैं करोड़पति तो ये 5 JOBS हैं आपके लिए!

ब्लॉगिंग 

ब्लॉगिंग शुरू हुए कई साल हो गए हैँ लेकिन इसके बावजूद आज भी ऐसे कई ब्लॉगर्स मौजूद हैं, जो इसके माध्यम से करोड़ो रुपये कमा रहे हैं। ब्लॉग्स को गूगल ऐड के जरिए से पे भी करता है। बस ब्लॉग बनाते व लिखते समय इस बात का ध्यान दिया जाना चाहिए कि वह पढ़ा जाएगा या नहीं? ऐसे ब्लॉग भी लिखे जाने चाहिए, जो लोगों को पढ़ने के लिए मजबूर करे। 

कम उम्र में बनना चाहते हैं करोड़पति तो ये 5 JOBS हैं आपके लिए!3 / 5

कम उम्र में बनना चाहते हैं करोड़पति तो ये 5 JOBS हैं आपके लिए!

किताबें लिखना 

हिंदी से लेकर अंग्रेजी तक, देश में आज लगभग हर भाषा में लेखक मौजूद हैं। चेतन भगत, अमीश त्रिपाठी, रविंदर सिंह आदि कई ऐसे उदाहरण हैं, जिन्होंने किताबें लिखकर करोड़ों रुपये की कमाई की है। अच्छे विषय पर किताबें लिखकर लोग आसानी से मालामाल बन सकते हैं। 

कम उम्र में बनना चाहते हैं करोड़पति तो ये 5 JOBS हैं आपके लिए!4 / 5

कम उम्र में बनना चाहते हैं करोड़पति तो ये 5 JOBS हैं आपके लिए!

सोशल मीडिया मैनेजर 

सोशल मीडिया मैनेजर्स की आज के समय में मांग है। पॉलिटिकल पार्टियों से लेकर बड़े बड़े संस्थानों तक, सोशल मीडिया पर वे खुद का प्रमोशन कराने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैँ। चुनावों के नजदीक आते ही नेता खुद के पेज ऑपरेट कराने के लिए कई सोशल मीडिया मैनेजर रखते हैँ। इनको वे अच्छी खासी रकम भी देते हैँ। सोशल मीडिया मैनेजर के रूप में लोग काफी पैसा कमा सकते हैँ। 

ये भी पढ़ें: इस किले में एक ही रात में हुई थीं 7 मौतें, आज भी आती हैं डरावनी आवाजें!
ये भी पढ़ें: सर्दियों में सिर्फ 3 घंटे की धूप आपको बचा सकती है कैंसर से!
ये भी पढ़ें: तीन तलाक पर इलाहाबाद हाई कोर्ट ने कहा, यह महिलाओं के प्रति क्रूरता

कम उम्र में बनना चाहते हैं करोड़पति तो ये 5 JOBS हैं आपके लिए!5 / 5

कम उम्र में बनना चाहते हैं करोड़पति तो ये 5 JOBS हैं आपके लिए!