DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   बीफ की अफवाह: जाहिद की मौत के बाद कश्मीर में भड़की हिंसा, अलगाववादियों ने आज बुलाया बंद

देशबीफ की अफवाह: जाहिद की मौत के बाद कश्मीर में भड़की हिंसा, अलगाववादियों ने आज बुलाया बंद

लाइव हिन्दुस्तान टीम
Mon, 19 Oct 2015 12:11 PM
बीफ की अफवाह: जाहिद की मौत के बाद कश्मीर में भड़की हिंसा, अलगाववादियों ने आज बुलाया बंद

जम्मू-कश्मीर के उधमपुर में गोहत्या की अफवाह के बाद हुए हमले में घायल जाहिद की दिल्ली के अस्पताल में मौत हो गई है। श्रीनगर में इस कारण तनाव का माहौल है। कई जगहों पर कर्फ्यू लगाया गया है। वहीं आज अलगाववादियों ने बंद भी बुलाया है।

उधमपुर में एक ट्रक पर हुए पेट्रोल बम हमले में बुरी तरह झुलसे जाहिद के रविवार को दम तोड़ देने के बाद घाटी के कुछ इलाकों में ताजा विरोध प्रदर्शन भड़क उठा। इस मामले में गिरफ्तार सात में से पांचों आरोपियों पर कड़े प्रावधान वाला जन सुरक्षा कानून लगा दिया गया है।

गौरतलब है कि 9 और 10 अक्टूबर की दरमियानी रात ट्रक ड्राइवर जाहिद रसूल बट कश्मीर के उधमपुर से गुजर रहे थे। उनके ट्रक में बीफ रखे होने की अफवाह के बाद कुछ लोगों ने उन पर पेट्रोल बम से हमला किया। हमले में जाहिद 80 प्रतिशत तक जल गए थे।

जाहिद को 11 अक्टूबर को जम्मू-कश्मीर से दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में शिफ्ट किया गया था। लेकिन रविवार को जाहिद की मौत हो गई। जाहिद की मौत की खबर के बाद कश्मीर के अनंतनाग जिले में हिंसा भड़क गई। जाहिद के रिश्तेदार मौलवी मोहम्मद अशरफ ने आरोप लगाया कि हमला करने वाले हिंदू संगठन के लोग थे। उन्होंने कहा कि जाहिद को आईसीयू में भर्ती किया गया था। लेकिन दो दिन पहले जनरल वॉर्ड में शिफ्ट क्यों किया गया?

इस घटना पर जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद ने कहा कि नफरत की राजनीति के कारण एक और जिंदगी खत्म हो गई। इसकी जितनी भी निंदा की जाए वह कम है। एक गरीब लड़के को बिना किसी गलती के मार दिया गया। मैं मृतक के परिजनों के प्रति संवेदना प्रकट करता हूं।

ट्रक ड्राइवर की मौत के लिए पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने बीजेपी और उसके सहयोगी दलों को जिम्मेदार ठहराया। अब्दुल्ला ने ट्विटर पर लिखा कि बीफ खाने के नाम पर एक और बेवजह मौत। इस घटना के लिए सीधे तौर पर भाजपा और उसके सहयोगी दल जिम्मेदार हैं। प्रधानमंत्री ने इससे पहले उत्तर प्रदेश के दादरी में हुई हत्या के लिए अखिलेश यादव को जिम्मेदार ठहराया था। इस घटना के लिए वह किसे जिम्मेदार ठहराएंगे?

हुर्रियत नेता मीरवाइज उमर फारूक ने कहा कि जाहिद की मौत के लिए सरकार जिम्मेदार है। वह ट्रक वालों को सुरक्षा नहीं दे पाई। उन्होंने कहा कि राज्य में ऐसी घटनाएं तेजी से बढ़ रही हैं लेकिन सरकार कुछ नहीं कर पा रही है।

गौरतलब है कि यूपी के दादरी में 25 सितंबर को अखलाक नाम के शख्स की कुछ लोगों ने घर में बीफ रखने के आरोप में पीट-पीटकर हत्या कर दी थी। शुरुआती फॉरेंसिक रिपोर्ट में खुलासा हुआ कि अखलाक के घर फ्रीज में रखा मांस बीफ नहीं था। वहीं, कुछ दिन पहले यूपी के मैनपुरी में गाय की खाल उतारने के विवाद में भीड़ ने दो लोगों पर हमला कर दिया। इसके बाद दो गुटों के बीच जमकर संघर्ष हुआ।

हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले के एक गांव में भी पिछले दिनों यूपी के रहने वाले शख्स की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई। उसके घरवालों के मुताबिक, हमला करने वालों को लगा कि वह पशु तस्कर है। और अब जम्मू-कश्मीर में यह मामला सामने आया है जब उधमपुर में एक ट्रक ड्राइवर पर बीफ रखने की अफवाह के बाद पेट्रोल बम से हमला किया गया।

संबंधित खबरें