फोटो गैलरी

Hindi Newsसिगरेट और तंबाकू उत्पादों पर 85 % भाग में होगी चित्र चेतावनी

सिगरेट और तंबाकू उत्पादों पर 85 % भाग में होगी चित्र चेतावनी

सिगरेट और तंबाकू उत्पादों पर चित्र चेतावनी के मामले में आखिरकार राजस्थान हाईकोर्ट के फैसले के बाद सरकार को अपना रुख बदलना ही पड़ा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने चित्र चेतावनी का आकार बढ़ाने के लिए...

सिगरेट और तंबाकू उत्पादों पर 85 % भाग में होगी चित्र चेतावनी
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 29 Sep 2015 01:15 PM
ऐप पर पढ़ें

सिगरेट और तंबाकू उत्पादों पर चित्र चेतावनी के मामले में आखिरकार राजस्थान हाईकोर्ट के फैसले के बाद सरकार को अपना रुख बदलना ही पड़ा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने चित्र चेतावनी का आकार बढ़ाने के लिए फिर से अधिसूचना जारी कर दी है। सोमवार देर रात जारी अधिसूचना के अनुसार एक अप्रैल 2016 से सिगरेट और तंबाकू उत्पादों को पैकेट के 85 फीसदी भाग पर इसके खतरों को लेकर चित्र चेतावनी जारी करनी होगी।

सिगरेट और तंबाकू उत्पादों पर चित्र चेतावनी पर पिछले एक साल से लंबी राजनीति चल रही थी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय पर आरोप था कि उसने तंबाकू लॉबी के दबाव में बड़े आकार की चित्र चेतावनी को मार्च में टाल दिया था। नहीं तो तय कार्यक्रम के अनुसार एक अप्रैल 2015 से ही चित्र चेतावनी का आकार 85 फीसदी हो जाना था। इसके लिए 2014 में अधिसूचना जारी हुई थी लेकिन लोकसभा की अधीनस्थ विधाई समिति ने इस पर सवाल खड़े किए जिसे आधार बनाकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने चित्र चेतावनी को लागू करने की अधिसूचना स्थगित कर दी।

इस बीच, पिछले दिनों राजस्थाई हाईकोर्ट ने इस मामले मे केंद्र सरकार को कड़ी फटकार लगाई थी और तुरंत 2014 में जारी अधिसूचना के अनुरूप चित्र चेतावनी का आकार बढ़ाने को कहा था। इस मामले पर राजस्थान हाईकोर्ट  में आज सुनवाई होनी है और अपनी खाल बचाने के लिए सरकार ने देर रात आनन-फानन में नई अधिसूचना जारी की। हालांकि संसदीय समिति ने अभी तक इस मामले में अपनी अंतिम रिपोर्ट सरकार को नहीं सौंपी है। बहरहाल, अधिसूचना जो तारी कर दी है लेकिन एक अप्रैल आने में अभी काफी वक्त है। देखना यह है कि कहीं सरकार फिर तंबाकू लॉबी के दबाव में तो नहीं आती है।

मौजूदा समय में देश में तंबाकू उत्पादों के पैकेट पर चित्र चेतावनी का आकार 40 फीसदी है लेकिन ज्यादातर देशों ने इस आकार को बढ़ा दिया है। दरअसल, चित्र चेतावनी पर कैंसर के भयावह चित्र छापे जाते हैं जिससे तंबाकू के खतरों को लेकर लोगों में सीधा संदेश जाता है। इसलिए चित्र चेतावनी को तंबाकू सेवन की रोकथाम में बेहद प्रभावी माना जाता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें