फोटो गैलरी

Hindi Newsरेलवे में यात्री बुकिंग में चार प्रतिशत की गिरावट

रेलवे में यात्री बुकिंग में चार प्रतिशत की गिरावट

रेलवे की यात्रियों की बुकिंग में चालू वित्त वर्ष की अप्रैल से अगस्त की अवधि में चार प्रतिशत की गिरावट आई है। इसको लेकर रेलवे चिंतित है। इससे यात्री सब्सिडी में बढ़ोतरी की आशंका भी बढ़ी है। रेल...

रेलवे में यात्री बुकिंग में चार प्रतिशत की गिरावट
एजेंसीSun, 27 Sep 2015 07:42 PM
ऐप पर पढ़ें

रेलवे की यात्रियों की बुकिंग में चालू वित्त वर्ष की अप्रैल से अगस्त की अवधि में चार प्रतिशत की गिरावट आई है। इसको लेकर रेलवे चिंतित है। इससे यात्री सब्सिडी में बढ़ोतरी की आशंका भी बढ़ी है।

रेल अफसरों के अनुसार, अप्रैल से अगस्त के दौरान ट्रेनों से यात्रा करने वालों की संख्या 342.78 करोड़ रही, जो पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में 357.53 करोड़ रही थी। इस तरह रेल यात्रियों की संख्या में 14.74 करोड़ या 4.12 प्रतिशत की गिरावट आई है। इस दौरान यात्री सेवाआंे से रेलवे की आमदनी 19,394.75 करोड़ रही, जो 20,204.85 करोड़ के लक्ष्य से 4.95 प्रतिशत कम है।

सूत्रों के अनुसार, यदि इस गिरावट को रोका नहीं गया, तो यात्री सब्सिडी जो सालाना 29,000 करोड़ के आसपास चल रही है, बढ़ सकती है। यात्रियों की बुकिंग न केवल पिछले वित्त वर्ष के पहले पांच माह से कम रही बल्कि, यह रेलवे द्वारा तय 360.67 करोड़ यात्रियों के लक्ष्य से भी काफी पीछे रही है। रेल अफसरों के अनुसार, यात्रियांे की संख्या में 14.7 करोड़ की गिरावट निश्चित रूप से चिंता का विषय है। हालांकि, रेलवे को उम्मीद है कि आगे स्थिति में सुधार होगा, क्योंकि त्योहारी सीजन को देखते हुए कई विशेष ट्रेनें चलाने की योजना है।

छोटी लाइन से बड़ी लाइन में परिवर्तन
केंद्रीय रेल मंत्री सुरेश प्रभु रेल पटरियों की छोटी लाइन से बड़ी लाइन में अमान परिवर्तन की आधारशिला रखने के लिए अक्तूबर महीने के दूसरे सप्ताह में एक दिवसीय दौरे पर त्रिपुरा का दौरा करेंगे। राज्य में रेल की विभिन्न परियोजनाओं की प्रगति पर बातचीत के लिए 23 सितंबर को दिल्ली में प्रभु से मुलाकात के बाद राज्य के परिवहन मंत्री माणिक डे ने कहा कि केंद्रीय मंत्री ने अक्तूबर के दूसरे सप्ताह में राज्य के दौरे के उनके निमंत्रण को स्वीकार कर लिया है। हालांकि, तारीख अभी तय नहीं है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें