फोटो गैलरी

Hindi Newsरेलवे में पहली बार राजधानी में लगेगा वेक्यूम टॉयलेट

रेलवे में पहली बार राजधानी में लगेगा वेक्यूम टॉयलेट

ट्रेनों में बदबूदार टॉयलेट अब अतीत की बात होगी। रेलवे सोमवार से डिब्रूगढ राजधानी में वैक्यूम टॉयलेट को प्रायोगिक तौर पर चलाने वाला है।     परियोजना से जुड़े रेल मंत्रालय के एक...

रेलवे में पहली बार राजधानी में लगेगा वेक्यूम टॉयलेट
एजेंसीSun, 13 Sep 2015 03:05 PM
ऐप पर पढ़ें

ट्रेनों में बदबूदार टॉयलेट अब अतीत की बात होगी। रेलवे सोमवार से डिब्रूगढ राजधानी में वैक्यूम टॉयलेट को प्रायोगिक तौर पर चलाने वाला है।
   
परियोजना से जुड़े रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि रेलवे में पहली बार प्रायोगिक तौर पर वैक्यूम टॉयलेट 14 सितंबर से डिब्रूगढ़ राजधानी में लगाया जाएगा। तकरीबन तीन लाख रुपए अनुमानित कीमत पर प्रथम एसी कोच में लगाया जा रहा वैक्यूम टॉयलेट बायो डायजेस्टर तंत्र से भी लैस है।
   
वैक्यूम टॉयलेट का अभी विमानों में इस्तेमाल हो रहा है। अधिकारी ने बताया कि योजना के मुताबिक रेलवे शुरुआत में शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन में इस तरह के 80 टॉयलेट की स्थापना करेगा।
   
अधिकारी ने बताया कि भारतीय रेलवे ने 25 करोड़ रुपए की लागत पर शौचालय स्थापित करने के लिए वैश्विक निविदाएं मंगायी हैं और जर्मनी, अमेरिका, डेनमार्क और स्पेन की बहुराष्ट्रीय कंपनियों ने सिस्टम के निर्माण और इसे लगाने में दिलचस्पी दिखाई है।
   
पर्यावरण अनुकूल निर्वात आधारित टॉयलेट में पारंपरिक की तुलना में बेहतर फ्लश, जल संरक्षण के उपायों के साथ बहुत कम पानी का उपभोग होता है। इसके साथ ही रेल की लाइनों को भी इससे नुकसान नहीं पहुंचता है। नई दिल्ली स्टेशन पर भी एक निर्वात टॉयलेट लगाया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें