फोटो गैलरी

Hindi Newsआतंकरोधी मामलों के अगुआ राकेश मारिया का विवादों से रहा है नाता

आतंकरोधी मामलों के अगुआ राकेश मारिया का विवादों से रहा है नाता

शीना बोरा हत्याकांड की जांच के बीच महाराष्ट्र सरकार ने अप्रत्याशित फैसला लेते हुए मुंबई पुलिस आयुक्त राकेश मारिया को हटाकर डीजी रैंक के अधिकारी अहमद जावेद को शहर का पुलिस आयुक्त बना दिया। मारिया को...

आतंकरोधी मामलों के अगुआ राकेश मारिया का विवादों से रहा है नाता
एजेंसीTue, 08 Sep 2015 08:24 PM
ऐप पर पढ़ें

शीना बोरा हत्याकांड की जांच के बीच महाराष्ट्र सरकार ने अप्रत्याशित फैसला लेते हुए मुंबई पुलिस आयुक्त राकेश मारिया को हटाकर डीजी रैंक के अधिकारी अहमद जावेद को शहर का पुलिस आयुक्त बना दिया। मारिया को पदोन्नति देते हुए पुलिस महानिदेशक (होमगार्ड) बना दिया गया है।

माना जा रहा है कि शीना हत्याकांड में अति सक्रियता और जरूरत से ज्यादा दिलचस्पी मारिया पर भारी पड़ी। शीना केस में पुलिस सूत्रों से रोजाना मीडिया में आ रही खबरों को लेकर सरकार की नाराजगी बढ़ी थी, इसके बाद सोमवार रात को मारिया को हटाने का फैसला किया गया। दरअसल, सरकार चाहती थी कि शीर्ष अधिकारी सभी मामलों में पर्याप्त ध्यान दें।

शीना मामले में राकेश मारिया लगातार पूछताछ के दौरान मौजूद रहे और नियमित तौर पर प्रेस ब्रीफिंग भी की और सरकार इससे नाराज थी। पूर्व आईपीएल आयुक्त ललित मोदी से मुलाकात को लेकर भी मारिया निशाने पर थे। उनसे लिखित जवाब मांगा गया था।

वहीं महाराष्ट्र के गृह विभाग अतिरिक्त प्रमुख सचिव (गृह) केपी बक्शी ने कहा कि 30 सितंबर को गणपति महोत्सव के बीच मारिया का ट्रांसफर करना उचित नहीं होता, लिहाजा इससे पहले कानून और व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए फैसला किया गया। इसका शीना प्रकरण से कोई संबंध नहीं है। हालांकि बक्शी ने यह जरूर कहा कि सिर्फ यह मामला नहीं, बल्कि सभी जांचें महत्वपूर्ण हैं। जांच निचले स्तर के पुलिस अधिकारियों द्वारा की जाती हैं और पुलिस आयुक्त सिर्फ इनका निरीक्षण करते हैं।

नए पुलिस आयुक्त जावेद पहले को डीजी-होमगार्ड्स पद से मुंबई पुलिस आयुक्त बनाया गया है। मुंबई पुलिस आयुक्त के पद का उन्नयन करते हुए इसे महानिदेशक स्तर का पद बना दिया गया है। बक्शी ने कहा कि नए पुलिस आयुक्त जावेद समर्थ हैं और उन्हे मुंबई में स्थिति संभालने के लिए पर्याप्त समय मिलना चाहिए।

आतंकरोधी मामलों में अगुआ रहे
- 1981 बैच के आईपीएस मारिया ने कई आतंकरोधी मामलों की जांच की
- 1993 के मुंबई के श्रृंखलाबद्ध धमाकों की जांच में अहम भूमिका
- 2003 के गेटवे ऑफ इंडिया-झवेरी बाजार धमाकों का केस सुलझाया
- मारिया 26/11 में कसाब से पूछताछ करने वाली टीम का हिस्सा थे

विवादों से नाता
- मुंबई हमले के दौरान पुलिस कंट्रोल रूम के इंजार्ज थे राकेश मारिया
- अशोक काम्टे की पत्नी ने लगाया कॉल रिकॉर्ड्स में छेड़छाड़ का आरोप
- पूर्व आईपीएल आयुक्त ललित मोदी से लंदन में मुलाकात करने पर घिरे
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें