फोटो गैलरी

Hindi Newsखुशखबरी: अब आपके टिकट पर सफर कर पाएगा आपका रिश्तेदार

खुशखबरी: अब आपके टिकट पर सफर कर पाएगा आपका रिश्तेदार

रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। अगर किसी वजह से आप रेल यात्रा नहीं कर पा रहे हैं और आपके रिश्‍तेदार को उसी गंतव्‍य स्थान तक जाना है, तो आप अपना रेल यात्रा का टिकट उस रिश्‍तेदार को...

खुशखबरी: अब आपके टिकट पर सफर कर पाएगा आपका रिश्तेदार
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 02 Sep 2015 01:38 PM
ऐप पर पढ़ें

रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। अगर किसी वजह से आप रेल यात्रा नहीं कर पा रहे हैं और आपके रिश्‍तेदार को उसी गंतव्‍य स्थान तक जाना है, तो आप अपना रेल यात्रा का टिकट उस रिश्‍तेदार को स्‍थानांतरित कर सकते हैं। शर्त बस इतनी है कि आपका वह रिश्‍तेदार आपके ब्‍लड रिलेशन का होना जरूरी है। इस सेवा का लाभ लेने के लिए एक आवेदन और दोनों का पहचान पत्र जरूरी है।

इसके अलावा अब ट्रेनों के सामान्‍य श्रेणी में सफर करने के लिए टिकट काउंटर पर कतार में खड़े होने की जरूरत नहीं है। आपकी सुविधा के लिए रेल प्रशासन ने ई-टिकट सुविधा की शुरुआत कर दी है। मंगलवार को रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने रेल भवन से इस योजना को हरी झंडी दिखाई।

रेल मंत्री ने स्‍मार्ट कार्ड और परिचालन ऐप की भी शुरुआत की। रेल मंत्री के इस प्रयास को डिजिटल इंडिया की ओर बढ़ते कदम के रूप में देखा जा रहा है। अभी इस योजना की शुरुआत नई दिल्ली से पलवल रेलखंड के बीच चलने वाली ट्रेनों में की गई है, जिसे भविष्‍य में पूरे भारतीय रेल में किया जाएगा।

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको मोबाइल एप्‍लीकेशन डाउनलोड करना होगा। एंड्रॉयड और विंडोज दोनों से ही इसे डाउनलोड किया जा सकता है। इसका सबसे ज्‍यादा फायदा उन रेल यात्रियों को होगा, जिन्हें टिकट के इंतजार में घंटों काउंटर पर खडा होना पडता है। साथ ही कागज की बचत होगी, जिसका सीधा फायदा पर्यावरण के लिहाज से होगा।

रेल मंत्री ने स्‍मार्ट कार्ड ऑपरेटेड टिकट वैंडिंग मशीन की भी शुरुआत की। इसका उपयोग करने के लिए रेल प्रशासन आपको स्‍मार्ट कार्ड देगा। स्‍मार्ट कार्ड को रिचार्ज कराकर आप इस मशीन से टिकट खरीद सकते हैं। साथ ही आप पांच रुपए या उससे अधिक की राशि डालकर भी टिकट खरीद सकते हैं।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें