फोटो गैलरी

Hindi Newsनासिक कुंभ कल से होगा शुरू, तैयारियां पूरी

नासिक कुंभ कल से होगा शुरू, तैयारियां पूरी

नासिक कुंभ मेला मंगलवार से शुरू हो रहा है। 14 जुलाई सुबह 6.16 बजे ध्वजारोहण होगा। पहले नासिक फिर त्र्यंबकेश्वर में ध्वज फहराया जाएगा। कुंभ का यह मेला  25 सितंबर तक चलेगा। ऐसी संभावना जताई जा रही...

नासिक कुंभ कल से होगा शुरू, तैयारियां पूरी
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 13 Jul 2015 06:51 PM
ऐप पर पढ़ें

नासिक कुंभ मेला मंगलवार से शुरू हो रहा है। 14 जुलाई सुबह 6.16 बजे ध्वजारोहण होगा। पहले नासिक फिर त्र्यंबकेश्वर में ध्वज फहराया जाएगा। कुंभ का यह मेला  25 सितंबर तक चलेगा। ऐसी संभावना जताई जा रही है कि इस ढाई महीने में 4 करोड़ श्रद्धालु आ सकते हैं।

कुंभ मेला में हिस्सा लेने के लिए आने वाले तकरीबन 30 फीसदी श्रद्धालुओं के शिरडी में दर्शन करने की उम्मीद के मद्देनजर अहमदनगर जिला प्रशासन ने उन्हें बुनियादी सुविधाएं प्रदान करने के लिए तैयारी शुरू कर दी है।

इस संबंध में कल एक बैठक हुई जिसमें जिलाधिकारी अनिल कावडे ने हिस्सा लिया। वह साईबाबा संस्थान ट्रस्ट के भी सदस्य हैं। मंदिर के कार्यकारी अधिकारी राजेंद्र जाधव और पुलिस अधीक्षक सौरभ त्रिपाठी ने भी बैठक में हिस्सा लिया।

त्रिपाठी ने बताया कि कम से कम 1000 अतिरिक्त पुलिसकर्मियों को बाहर के जिले से तैनात किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वाहनों की आवाजाही, बाहरी पार्किंग व्यवस्था और साईबाबा मंदिर तक दर्शनार्थियों को ले जाने की योजना बनाई जा रही है।
    
उन्होंने बताया कि पुलिस साईबाबा मंदिर परिसर में चौकी बनाएगी बशर्ते संस्था इस उददेश्य के लिए स्थान आवंटित करे ताकि पॉकेटमारी और मोबाइल चोरी जैसे अपराधों पर नजर रखी जा सके। त्रिपाठी ने बताया कि पुलिस अपराधियों का डाटाबेस तैयार कर रही है।

नासिक में कुंभ मेला कल से शुरू होगा जिसमें लाखों हिंदू जुटेंगे। शिरडी नासिक से तकरीबन 90 किलोमीटर दूर है।

इससे पहले, महाराष्ट्र के आदिवासी कल्याण मंत्री विष्णु सावरा ने कहा था कि कुंभ मेला में आठ करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं के हिस्सा लेने की संभावना है।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें