फोटो गैलरी

Hindi Newsम्यांमार अभियान: महज 40 मिनट में 70 कमांडो ने हासिल किया लक्ष्य

म्यांमार अभियान: महज 40 मिनट में 70 कमांडो ने हासिल किया लक्ष्य

भारतीय सेना के 70 कमांडो के एक दल ने म्यांमार सीमा के भीतर रात के अंधियारे में लक्ष्य पर किये गये सटीक हमले में महज 40 मिनट में अपने काम को अंजाम दे दिया और इसमें 38 नगा विद्रोही मारे गए एवं सात घायल...

म्यांमार अभियान: महज 40 मिनट में 70 कमांडो ने हासिल किया लक्ष्य
एजेंसीWed, 10 Jun 2015 09:55 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय सेना के 70 कमांडो के एक दल ने म्यांमार सीमा के भीतर रात के अंधियारे में लक्ष्य पर किये गये सटीक हमले में महज 40 मिनट में अपने काम को अंजाम दे दिया और इसमें 38 नगा विद्रोही मारे गए एवं सात घायल हो गए।
 
इस पूरे मामले से संबद्ध रहे सूत्रों ने बताया कि चार जून को मणिपुर के चंदेल इलाके में नगा उग्रवादियों द्वारा घात लगाकर किए गए हमले में 18 सैनिकों के शहीद होने के कुछ ही घंटे बाद तुरंत पीछा कर कार्रवाई करने का निर्णय किया गया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बांग्लादेश से लौटकर आने के कुछ ही समय बाद सात जून की रात को उनसे अनुमति हासिल की गई।

सुरक्षा सू़त्रों ने बताया कि 21 पारा के इन कमांडो को म्यांमार सीमा से लगने वाले भारतीय क्षेत्र में धुव्र हेलीकाप्टरों से रात करीब तीन बजे उतारा गया। कमांडो असाल्ट राइफल्स, राकेट लांचर, गे्रनेड और रात में देख सकने में सक्षम उपकरणों से लैस थे।

सेना के विशेष बल के कमांडो विभाजित होने के बाद एनएसीएन (के) एवं केवाईकेएल द्वारा संचालित दो शिविरों की ओर बढ़े। माना जाता है कि ये दोनों समूह ही चार जून को घात लगाकर किए गए भीषण हमले के लिए जिम्मेदार हैं जिनमें 18 सैनिक मारे गये एवं 11 अन्य घायल हो गये।

शिविर तक पहुंचने से पहले इन कमांडो को जंगलों में करीब पांच किलोमीटर की दूरी पैदल तय करनी पड़ी।

सुरक्षा सूत्रों ने बताया कि दोनों दलों में से प्रत्येक को दो उप समूहों में विभाजित किया गया था। इनमें से एक समूह को सीधे हमले की जिम्मेदारी दी गई थी जबकि दूसरे ने बाहरी घेरा बनाया ताकि किसी भी विद्रोही को बचकर भाग निकलने से रोका जा सके।

वास्तविक अभियान (शिविर पर हमला करना और नष्ट करना) 40 मिनट चला। कमांडो ने मुठभेड़ में न केवल शिविर में मौजूद लोगों को मार गिराया गया बल्कि राकेट लांचर का इस्तेमाल भी किया गया और एक शिविर में आग लगा दी गयी।

सूत्रों ने ग्राउंड रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि हमले में 38 उग्रवादी मारे गए जबकि सात अन्य घायल हो गये। सूत्रों ने बताया कि अभियान पर नजर रखने के लिए थर्मल इमेजरी का भी इस्तेमाल किया गया। उन्होंने कहा कि म्यांमार के अधिकारियों से भी तालमेल रखा गया था।
    
भारतीय वायु सेना के एमआई 17 हेलीकाप्टरों को तैयार रखा गया था ताकि कुछ भी गड़बड़ होने की स्थिति में वे कमांडो को वहां से निकाल सकें। सू़त्रों ने बताया कि यह अभियान विशिष्ट एवं बेहद सटीक खुफिया सूचनाओं के आधार पर अंजाम दिया गया। इस अभियान का अधीक्षण दीमापुर स्थित 3 कोर के कमांडर लेफ्टीनेंट जनरल विपिन रावत कर रहे थे।

अभियान के लिए अपने ब्रिटेन दौरे को टाल देने वाले सेना प्रमुख जनरल दलबीर सिंह सुहाग सेना मुख्यालय से समन्वय कर रहे थे। उग्रवादियों का सफाया करने का यह निर्णय चार जून को हुए हमले के कुछ ही घंटों बाद एक बैठक में किया गया। गह मंत्री राजनाथ सिंह ने इस बैठक की अध्यक्षता की और रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, जनरल सुभाग एवं अन्य उसमें मौजूद थे।
    
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अभियान के लिए अंतिम मंजूरी दी थी तथा अभियान का तालमेल डोभाल कर रहे थे।

सू़त्रों ने कहा कि यदि जरूरत पड़ी तो सेना क्षेत्र में इस तरह के और अभियान को अंजाम देगी। उन्होंने कहा कि चार जून को हुई बैठक में यह शुरूआती सुक्षाव आया कि उग्रवादी शिविरों पर अगले ही दिन हमला किया जाये । लेकिन सेना प्रमुख ने इतने कम समय में हमला करने में अपनी असमर्थता दिखायी।
    

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें