DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

म्यांमार ऑपरेशन की कठोर नीति जारी रहेगी

म्यांमार ऑपरेशन की कठोर नीति जारी रहेगी

म्यांमार की सीमा में घुसकर उग्रवादी गुटों का बड़ी संख्या में सफाया करने के बाद केंद्र सरकार ने इस कठोर नीति को ही सूत्रवाक्य मानकर आगे कार्रवाई जारी रखने का फैसला किया है। सरकार के सूत्र ने कहा कि केंद्र सरकार की स्पष्ट रणनीति है कि हम विदेशी धरती को पनाहगाह बनाने वाले आतंकियों और उग्रवादी गुटों पर कहर बरपाने को तैयार रहेंगे। मणिपुर में सेना के काफिले पर हमले के तुरंत बाद गृहमंत्री राजनाथ सिंह, रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के बीच हुई बातचीत में ही म्यांमार ऑपरेशन की रणनीति बन गई थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सात जून को इस बेहद गोपनीय अभियान को हरी झंडी दी थी।

डोभाल को पूरे ऑपरेशन की निगरानी व समन्वय का जिम्मा दिया गया था। म्यांमार को ऑपरेशन के बारे में जानकारी दे दी गई थी लेकिन कार्रवाई को भारतीय सैन्य बलों ने अकेले अंजाम दिया।

सीमा पार पनाह लेने वालों को सबक
एक अधिकारी ने कहा देश में घटना को अंजाम देने के बाद सीमा पार शरण लेने वाले आतंकी व उग्रवादी गुटों के लिए यह एक नजीर की तरह है। सरकार का संदेश साफ है कि हमारे बातचीत व शांति के आमंत्रण को ठुकरा कर अगर कोई उग्रवादी या आतंकी गुट वीभत्स हमलों को अंजाम देगा तो उसे इसी तरह मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा।

और ऑपरेशन की पड़ सकती है जरूरत
सरकार को खुफिया सूत्रों से जानकारी मिली है कि अभी भी कई उग्रवादी कैंप सीमावर्ती इलाके में है। देश के भीतर भी इनकी मौजूदगी के संकेत और दोबारा हमलों को अंजाम देने की रणनीति की सूचना एजेंसियों के पास है। सरकार ने सेना व सुरक्षा बलों को ऐसे उग्रवादी गुटों का सफाया करने के लिए तैयार रहने को कहा है।

एनआईए करेगा विदेशी मदद की भी जांच
मणिपुर की घटना की जांच कर रही एनआईए की टीम हमलावर गुटों को विदेशी धरती और खासतौर पर चीन से मिल रही मदद की भी जांच करेगा। एनआईए सूत्रों ने कहा कि घटना के तह तक जाने के लिए सभी पहलुओं की जांच की जाएगी। अगर ऐसा कोई पुख्ता सबूत मिलेगा कि चीन या अन्य किसी विदेशी धरती पर सक्रिय समूहों ने उग्रवादी गुटों का साथ दिया है तो ये सूचनाएं संबंधित देश से साझा करके भारत कूटनीतिक रूप से भी इस मसले को उठाएगा।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:म्यांमार ऑपरेशन की कठोर नीति जारी रहेगी