DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आईटीओ से बदरपुर मेट्रो सेवा शुरू, देखें वीडियो

आईटीओ से बदरपुर मेट्रो सेवा शुरू, देखें वीडियो

लंबे समय से आईटीओ स्टेशन से मेट्रो शुरू होने की प्रतीक्षा करने वालों का इंतजार सोमवार को समाप्त हो गया। केंद्रीय शहरी विकास मंत्री एम.वैंकैया नायडू ने हरी झंडी दिखाकर आईटीओ से बदरपुर के बीच मेट्रो सेवा आरंभ कर दी। मेट्रो के शुभारंभ अवसर पर कहा कि दिल्ली मेट्रो देश का गौरव है। मेट्रो के निर्माण और कार्यकुशलता भी इसे बरकरार रखने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है। आईटीओ मेट्रो स्टेशन का निर्माण भी दो वर्ष 9 माह में होना अपने आप में एक कामयाबी है।

नायडू ने मेट्रो अधिकारियों के काम की प्रशांसा करते हुए लोगों से मेट्रो में सफर करने की अपील करते हुए कहा कि मैं भी अक्सर एयरपोर्ट लाइन मेट्रो पर सफर करता हूं। आज भी सुबह मेट्रो से कार्यालय तक गया हूं। उन्होंने कहा कि आईटीओ मेट्रो स्टेशन आरंभ होने से स्टेशन के पांच सौ मीटर के दायरे में आने वाले विभिन्न सरकारी व गैर सरकारी कार्यालय में काम करने वाले 22 हजार से अधिक लोगों को लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में फरीदाबाद से कशमीरी गेट तक 46.6 किलोमीटर लंबा कोरीडोर तैयार हो जाएगा। जिससे आफिस व अन्य कार्य से दिल्ली आने-जाने वालों को भी राहत मिलेगी।

दिल्ली के मुखमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि जिस तरह से दिल्ली मेट्रो दिल्ली के विकास का बेहतरीन नमूना साबित हुई है और इसके लिए दिल्ली सरकार व केंद्र सरकार की भागेदारी भी अद्भुत रही है। यदि इसी तरह अन्य मामलों में भी केंद्र सरकार व राज्य सरकारों के बीच भागेदारी रहे तो देश का विकास तेजी से संभव है। उन्होंने कहा कि पिछले दिनों मेट्रो प्रबंध निदेशक मंगू सिंह से मेट्रो के डिब्बे व फ्रीक्वेंसी बढ़ाने का आग्रह किया था। ताकि अधिक से अधिक लोगों को लाभ मिल सके। इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन, दिल्ली राज्य के परिवहन मंत्री गोपाल राय व सांसद आदि मौजूद थे।

ट्रेन शुरू लेकिन मोबाइल सिग्नल गायब
मंडी हाऊस से आईटीओ के बीच ट्रेन आरंभ कर दी गई, लेकिन स्टेशन के भीतर घुसते ही लोगों के मोबाइल फोन के सिग्नल नदारद हो गए। स्टेशन में किसी भी कोने में मोबाइल सिग्नल न मिलने से यात्री ही नहीं खुद सुरक्षाकर्मी भी परेशान दिखे। आलम यह था कि छोटी-छोटी बात के लिए सुरक्षाकर्मचारी वॉकी-टॉकी पर संदेश देते दिखे और कर्मचारियों को खोजने के लिए भी इसी उपकरण का सहारा लिया गया।

जब फोटो खींचने में भिड़ गए कैमरामैन
मेट्रो ट्रेन के उद्घाटन अवसर पर मंत्री के भाषण और उनके तस्वीर उतारने के लिए डीएमआरसी का इंतजाम बेकार साबित हुआ। नौबत यह हुई कि मीडिया समूह के फोटोग्राफर आपस में भिड़ गए और हाथापाई तक हो गई। गनीमत रही कि धक्का-मुक्की के बीच लोहे के बैरीकेड गिरने से पहले मेट्रो को हरी झंडी दिखाई जा चुकी थी अन्यथा कोई बड़ा हादसा भी घट सकता था।


विस्तार लाइन (लाइन-6 बदरपुर-केंद्रीय सचिवालय को आगे बढ़ा रहे हैं)  केंद्रीय सचिवालय-कश्मीरी गेट पर पड़ेंगे। स्टेशन केंद्रीय सचिवालय, जनपथ, मंडी हाऊस, आईटीओ, दिल्ली गेट, जामा मस्जिद, लाल किला, कश्मीरी गेट आएंगे।
- कुल 9.37 किलोमीटर का सफर तय हो सकेगा इस विस्तार लाइन पर
- मंडी हाऊस, केंद्रीय सचिवालय और कश्मीरी गेट इंटरचेंज स्टेशन भी आएंगे इस लाइन पर
-  इस लाइन पर सिर्फ स्टैंडर्ड गेज ट्रेन ही चलाई जाएंगी
- विस्तार लाइन 2016 तक कश्मीरी गेट तक पूरा करने का लक्ष्य रखा है
- यह लाइन बदरपुर और फरीदाबाद से भी जुड़ेगी, जिससे फरीदाबाद से भी लोग सीधे कश्मीरी गेट पहुंच सकेंगे
-  इस स्टेशन के खुलने से प्रतिदिन 22 हजार यात्रियों को सुविधा होगी
-  इस स्टेशन पर मेक इन इंडिया की झलक दिखाई दे रही है

यहां छह प्रवेश व निकास द्वार हैं
- गेट संख्या-1 और 2 दीनदयाल उपाध्याय मार्ग की ओर
- गेट संख्या- 3 बहादुरशाह जफर मार्ग पर सीएजी की ओर
- गेट संख्या- 4 बहादुरशाह जफर मार्ग पर ही डॉल यूजियम की ओर
- गेट संख्या-5 और 6 लक्ष्मी नगर जाने वाली सड़क पर एक दिल्ली पुलिस मुख्यालय की ओर और दूसरा चार्टड एकाउंटेंट के ऑफिस की ओर

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:आईटीओ से बदरपुर मेट्रो सेवा शुरू, देखें वीडियो