DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

CVC की नियुक्ति पर राम जेठमलानी ने उठाए सवाल, किए ट्वीट

CVC की नियुक्ति पर राम जेठमलानी ने उठाए सवाल, किए ट्वीट

केंद्र सरकार ने केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के पूर्व प्रमुख केवी चौधरी को नया केंद्रीय सतर्कता आयुक्त (सीवीसी) बनाया है। वहीं पूर्व पर्यावरण सचिव विजय शर्मा की मुख्य सूचना आयुक्त (सीआईसी) पर नियुक्ति की गई है। दोनों ही पद करीब नौ माह से रिक्त थे, जिनको लेकर सरकार को विपक्ष की आलोचना भी झेलनी पड़ी थी।

इसके अलावा, इंडियन बैंक के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक टीएम भसीन को सर्तकता आयुक्त बनाया गया है। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की मंजूरी के बाद सोमवार को इन नियुक्तियों का ऐलान किया गया। चौधरी की नियुक्ति के साथ सरकार ने 1964 के बाद पहली बार इस भ्रष्टाचार निरोधक संस्था में आईएएस की नियुक्ति की परंपरा को तोड़ा है। राजस्व सेवा के अधिकारी चौधरी काला धन मामले में सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित एसआईटी के सलाहकार भी हैं। वह पिछले साल अक्तूबर में सीबीडीटी के चेयरमैन पद से सेवानिवृत्त हुए थे। हालांकि सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ता राम जेठमलानी और प्रशांत भूषण ने उनकी नियुक्ति पर सवाल उठाया था।

छह माह के लिए नियुक्ति पर सवाल
वहीं केंद्रीय सूचना आयोग के मामले में सरकार ने सबसे वरिष्ठ सूचना आयुक्त को सीआईसी बनाने की परंपरा को बरकरार रखा है। एक दिसंबर 2015 को 65 साल उम्र होने के कारण विजय शर्मा छह माह ही इस पद पर रहेंगे। आरटीआई कार्यकर्ता लोकेश बत्रा ने सवाल उठाया कि सिर्फ छह माह काम करने वाले शख्स को सीआईसी क्यों बनाया गया, अब थोड़े दिनों में दोबारा चयन प्रक्रिया शुरू करनी पड़ेगी। 

गौरतलब है कि पिछले महीने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पार्टी के उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने सीआईसी, सीवीसी और लोकपाल के प्रमुखों की नियुक्ति में देरी करने के लिए प्रधानमंत्री पर निशाना साधते हुए कहा था कि सरकार को पारदर्शिता से भय लगता है।

मुख्य सूचना आयुक्त और सूचना आयुक्तों की नियुक्ति में देरी के कारण लंबित मामलों की संख्या काफी बढ़ी है और इस विषय पर आरटीआई कार्यकर्ताओं ने भी सवाल उठाते हुए सरकार पर आयोग को धीरे-धीरे समाप्त करने का आरोप लगाया है।

देरी का खामियाजा
40 हजार मामले में लंबित केंद्रीय सूचना आयोग में
32,531 अपील और 7,520 शिकायतें शामिल
04 सूचना आयुक्तों के पद रिक्त सूचना आयोग में 
15,736 अपीलें-शिकायतें सीआईसी की पीठ के पास

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:CVC की नियुक्ति पर राम जेठमलानी ने उठाए सवाल, किए ट्वीट