DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दायरे से बाहर कोर्स चला रहे विवि से सावधान रहें अभिभावक: यूजीसी

दायरे से बाहर कोर्स चला रहे विवि से सावधान रहें अभिभावक: यूजीसी

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने कहा है कि कई विश्वविद्यालय बिना उसकी अनुमति के दूरशिक्षा कोर्स चला रहा हैं जो पूरी तरह से गैरकानूनी है। उच्च शिक्षा तथा रोजगार में ऐसे कोर्स की कोई मान्यता नहीं है। यूजीसी ने अभिभावकों एवं छात्रों से ऐसे विश्वविद्यालयों से सावधान रहने की अपील की है।

यूजीसी ने इस मसले पर एक स्पष्टीकरण जारी किया है। इसमें कहा गया है कि राज्य विश्वविद्यालयों को पहले तो अपने राज्य से बाहर कोर्स चलाने या स्टडी सेंटर खोलने की इजाजत ही नहीं है। यदि वे अपने मुख्य कैंपस से बाहर राज्य में ही कोई स्टडी सेंटरी खोलते हैं तो इसके लिए भी यूजीसी की मंजूरी जरूरी है। जबकि डीम्ड विश्वविद्यालय भी अपने मुख्यालय से बाहर बिना यूजीसी की अनुमति के स्टडी सेंटर नहीं खोल सकते। लेकिन ऐसे सूचनाएं हैं कि कई विश्वविद्यालय इन नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं।

यूजीसी ने कहा कि दूरशिक्षा के लिए विश्वविद्यालयों को यूजीसी के दूरशिक्षा ब्यूरो से पूर्व अनुमति लेनी होती है। यह अनुमति कोर्सवार होती है। अब तक 212 विश्वविद्यालयों ने अपने कुछ कोर्स के लिए ऐसी अनुमति हासिल की है जिसका ब्यौरा यूजीसी की वेबसाइट पर उपलब्ध है। इसके अलावा किसी अन्य विवि को दूरशिक्षा कोर्स चलाने की अनुमति नहीं दी गई है। यूजीसी का कहना है कि ऐसी सूचनाएं हैं कि इनके अलावा भी कई विश्वविद्यालय भी दूरशिक्षा के जरिये छात्रों का पंजीकरण कर रहे हैं तथा अवैध तरीके से राज्य के बाहर स्टडी सेंटर खोल रहे हैं। जो पूरी तरह से गैरकानूनी है।

इसके अलावा यूजीसी ने यह भी साफ किया है कि इंजीनियरिंग एवं टैक्नोलॉजी में किसी भी विश्वविद्यालय को दूरशिक्षा के जरिये डिप्लोमा, बैचलर और मास्टर डिग्री कोर्स चलाने की इजाजत नहीं दी गई है। जबकि कई विश्वविद्यालय इन कोर्स को भी दूरशिक्षा के जरिये पेश कर रहे हैं। यूजीसी ऐसे मामलों की स्वयं भी जांच कर रहा है। यूजीसी का कहना है कि उसने अभी तक किसी विश्वविद्यालय को किसी भी ऑनलाइन कोर्स चलाने की मंजूरी नहीं दी है। यदि कोई विश्वविद्यालय ऑनलाइन कोर्स चला रहा है तो वह सही नहीं है। यूजीसी ने अभिभावकों से कहा कि वे यूजीसी की वेबसाइट से सही जानकारी प्राप्त करें। वर्ना ऐसे कोर्स रोजगार और आगे की पढ़ाई के लिए मान्य नहीं हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:दायरे से बाहर कोर्स चला रहे विवि से सावधान रहें अभिभावक: यूजीसी