DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

100 देशों से योग में हिस्सा लेंगे, गिनीज रिकॉर्ड बनाना है

100 देशों से योग में हिस्सा लेंगे, गिनीज रिकॉर्ड बनाना है

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयार सरकार बड़े पैमाने पर कर रही है। राजपथ पर 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर 40 हजार से अधिक लोगों के एक साथ योग करने की उम्मीद जताई जा रही है। इसके अलावा करीब 100 देशों की भी भागीदारी सुनिश्चित करने का प्रयास भारत सरकार कर रही है।

सरकार का उद्देश्य एक ही स्थान पर अधिकतम संख्या में एक साथ लोगों के योग करने का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का है। योग का आयोजन राजपथ पर 21 जून को सुबह 7 बजे से 7 बजकर 35 मिनट तक होगा। इस पूरे कार्यक्रम का आयोजन आयुष मंत्रालय कर रहा है।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को सफल बनाने के प्रयास में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी लग गए हैं। उन्होंने योग के विभिन्न आसनों के बारे में ट्वीट के जरिये जानकारी देनी शुरू की है। इस क्रम में अपने पहले ट्वीट में मोदी ने कहा, 'न्यूरोमस्कुलर समन्वय और संतुलन को बेहतर बनाने और स्नायु को जीवंत करने के लिए वृक्षासन करें।' उन्होंने साथ में एक वीडियो भी अपलोड किया है, जिसमें वृक्षासन करते दिखाया गया है।

प्रधानमंत्री की पहल पर ही संयुक्त राष्ट्र ने भी 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन की घोषणा कर दी। इस पहले आयोजन के मौके पर पीएम मोदी ने खुद राजपथ पर सुबह योग करके इसकी औपचारिक शुरुआत करने की योजना बनाई है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:100 देशों से योग में हिस्सा लेंगे, गिनीज रिकॉर्ड बनाना है