DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

योग कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे मोदी

योग कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे मोदी

केंद्र ने 21 जून को पहला अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने के लिए एक विशाल कार्यक्रम आयोजित करने की तैयारी की है। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद रहेंगे। वहीं कांग्रेस ने कहा है कि यह सिर्फ फोटो खिंचवाने का कार्यक्रम है।

प्रधानमंत्री की पहल पर संयुक्त राष्ट्र ने पिछले साल दिसंबर में 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाने का ऐलान किया था। हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि प्रधानमंत्री उस कार्यक्रम में स्वयं भी योग करेंगे या नहीं। केंद्रीय आयुष मंत्री श्रीपद नाइक ने कहा, मुझे लगता है कि वह योग करेंगे। उन्होंने बताया, मैंने प्रधानमंत्री मोदी को आमंत्रित किया है और वह आएंगे। मुख्य कार्यक्रम राजपथ पर आयोजित होगा, जिसमें 40 से 50 हजार लोगों द्वारा योग किए जाने की संभावना है।

मंत्री ने कहा कि यह कार्यक्रम सुबह सात से साढ़े सात बजे तक चलेगा। देश भर में लोग एक साथ एक ही तरह के योग आसन करेंगे। इसी के अनुसार देश भर में कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं। नाइक ने कहा, इसके लिए पिछले एक महीने से प्रशिक्षण चल रहे हैं।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने बताया कि दुनिया भर में 190 देशों के 250 शहरों में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज नौ जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के बारे में विशेष पोर्टल शुरू करेंगी। 21 और 22 जून को सरकार योग पर एक सम्मेलन का आयोजन कर रही है जिसमें 18 देशों हिस्सा लेंगे।

यह फोटो खिंचवाने का मौका है
कांग्रेस ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर मोदी सरकार की भव्य समारोह आयोजित करने की योजना पर निशाना साधा है। पार्टी ने आरोप लगाया कि यह सिर्फ फोटो खिंचवाने का मौका भर है। कांग्रेस प्रवक्ता अभिषेक सिंघवी ने कहा, नई सरकार के सत्ता संभालने के बाद आयुष विभाग और योग संस्थानों को आवंटित राशि का बहुत कम हिस्सा खर्च हुआ है। मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान को आवंटित धन में से चार फीसदी खर्च हुआ जबकि केंद्रीय योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा अनुसंधान परिषद को आवंटित धन का सिर्फ 30 फीसदी खर्च हो पाया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:योग कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे मोदी