DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सोमनाथ मंदिर में प्रवेश से पहले गैर हिंदुओं को लेनी होगी इजाजत

सोमनाथ मंदिर में प्रवेश से पहले गैर हिंदुओं को लेनी होगी इजाजत

गुजरात में भगवान शिव के सोमनाथ मंदिर में गैर हिंदुओं को अब प्रवेश के लिए प्रबंधन से विशेष अनुमति लेनी होगी। मंदिर प्रबंधन ने कहा है कि सुरक्षा की दृष्टि से यह कदम उठाया गया है।

मंदिर महाप्रबंधक विजय सिंह चावड़ा ने बुधवार को स्पष्ट किया कि गैर हिंदुओं के प्रवेश को रोका नहीं गया है, लेकिन सुरक्षा कारणों से उनके लिए अनुमति की शर्त रखी गई है। कई अन्य मंदिरों में भी पहले से ऐसी व्यवस्था है। गैर हिंदुओं को मंदिर में प्रवेश के लिए महाप्रबंधक कार्यालय से मंजूरी लेनी होगी। सोमनाथ मंदिर हिंदुओं की आस्था का एक प्रमुख केंद्र है और इसे जेड प्लस श्रेणी की सुरक्षा मिली हुई है।
 
यह पूछे जाने पर कि अब तक बिना पहचान पत्र देखे लोगों को मंदिर में प्रवेश देने वाला प्रबंधन गैर हिंदू की पहचान कैसे करेगा, तो चावड़ा ने कहा कि मंदिर के सुरक्षा गार्ड ऐसे लोगों को पहचान कर लेंगे। यह पूछने पर कि क्या मंदिर में प्रवेश के लिए पहचान पत्र की व्यवस्था भी लागू की जाएगी, उन्होंने कहा अभी तो ऐसा कोई विचार नहीं है।

बारह ज्योर्तिलिंगों में पहला यह मंदिर
सोमनाथ जिले के प्रभास पाटन स्थित इस मंदिर को भगवान शिव के 12 ज्योर्तिलिंगों में से सबसे पहला माना जाता है। अहमदाबाद से लगभग 400 किलोमीटर दूर अरब सागर के किनारे स्थित सोमनाथ मंदिर में हर साल दुनिया भर के लाखों लोग दर्शन करने आते हैं। विशेष रूप से सावन के महीने में वहां भारी भीड़ होती है। पूर्व में कई बार विदेशी आक्रमणकारियों के निशाने पर रहे इस प्राचीन मंदिर को किसी संभावित आतंकी हमले की आशंका के मद्देनजर पहले से ही कड़ी सुरक्षा दी गई है। इसके भीतर मोबाइल और कैमरे का प्रवेश पहले से ही वर्जित है।

दक्षिण भारत के कई मंदिरों में है रोक
केरल का गुरुवयूर मंदिर
ओडिशा का जगन्नाथ मंदिर
काशी का विश्वनाथ मंदिर
ओडिशा का लिंगराज मंदिर
केरल का पद्मनाभस्वामी मंदिर
चेन्नई का कप्पलेश्वर मंदिर
तमिलनाडु के कुछ मंदिर

-तिरुपति बालाजी मंदिर में गैर हिंदुओं के प्रवेश के लिए अनुमति अनिवार्य

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सोमनाथ मंदिर में प्रवेश से पहले गैर हिंदुओं को लेनी होगी इजाजत