DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कुपोषण से बचने के लिए फोन पर मुफ्त वीडियो, मुफ्त रिचार्ज

कुपोषण से बचने के लिए फोन पर मुफ्त वीडियो, मुफ्त रिचार्ज

यूनीसेफ एवं इंडियन अकादमी ऑफ पेडियाट्रिक्स (आईएपी) ने ग्रामीण महिलाओं को बच्चों के पोषण से जुड़ी जानकारी देने के लिए मोबाइल फोन के जरिये एक अनूठी पहल की है। आईएपी हेल्थफोन कार्यक्रम के जरिये मोबाइल फोन पर बच्चों एवं महिलाओं के पोषण से जुड़ी वीडियो जारी किए जाएंगे। महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने एक कार्यक्रम में इस योजना की शुरूआत की।

इस योजना का क्रियान्वयन वोडाफोन के जरिये किया जा रहा है। वोडाफोन ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले अपने दस करोड़ से भी अधिक फोन उपभोक्ताओं को ये वीडियो मुहैया कराएगा। ये वीडियो महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, यूनीसेफ और इंडियन अकादमी ऑफ पेडियाट्रिक्स ने 18 भाषाओं में तैयार किए हैं। इनमें 13 से 35 वर्ष की महिलाओं को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है।

वोडाफोन के ग्राहकों के लिए यह फोन निशुल्क हैं तथा चार वीडियो डाउनलोडन करने पर कंपनी ग्राहकों को दस रुपये का मुफ्त रिचार्ज भी देगी। मकसद यह है कि कुपोषण से जुड़े इन वीडियो को महिलाएं देखें और अपने एवं अपने बच्चों की देखभाल के प्रति वह जागरुक हों। जिन फोन में इंटरनेट नहीं होंगे वहां मेमोरी कार्ड के जरिये ये वीडियो देखे जा सकेंगे। महिला एवं बाल विकास मंत्रालय इस कार्य में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को भी लगाएगा।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कुपोषण से बचने के लिए फोन पर मुफ्त वीडियो, मुफ्त रिचार्ज