DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

विजय शर्मा बन सकते हैं नए CIC, केवी चौधरी बनेंगे CVC...!

विजय शर्मा बन सकते हैं नए CIC, केवी चौधरी बनेंगे CVC...!

वरिष्ठतम सूचना आयुक्त विजय शर्मा को नया मुख्य सूचना आयुक्त नियुक्त किए जाने और पूर्व सीबीडीटी प्रमुख केवी चौधरी को नया केन्द्रीय सतर्कता आयुक्त नियुक्त किए जाने की संभावना है।

इस विषय पर कोई औपचारिक जानकारी नहीं मिली है। लेकिन सूत्रों ने संकेत दिया है कि 64 वर्षीय शर्मा को नया सीआईसी नियुक्त किया जा सकता है। ये पद पिछले नौ महीने से खाली पड़ें है। उन्होंने बताया कि दूसरे शीर्ष पद के सबसे प्रबल दावेदार 61 वर्षीय चौधरी माने जा रहे हैं। हालांकि कार्यवाहक सीवीसी राजीव भी इस दौड़ में शामिल हैं।

ऐसा माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और लोकसभा में सबसे बड़े विपक्षी दल कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे के बीच हुई बैठकों में इन नामों पर सहमति बनी है। बता दें कि लंबी जद्दोजहद के बाद आखिरकार नए मुख्य सूचना आयुक्त और मुख्य सतर्कता आयुक्त के नाम पर राजनीतिक सहमति बनी है। प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में हुई एक हाई-लेवेल पैनल की बैठक में पिछले कई महीनों से खाली इन दो संवैधानिक पदों के लिए संभावित उम्मीदवारों पर लंबी चर्चा के बाद इस पर आम राय बनी है।

इस हाई लेवेल मीटिंग में प्रधानमंत्री के अलावा वित्तमंत्री अरुण जेटली, गृहमंत्री राजनाथ सिंह, कार्मिक मामलों के राज्यमंत्री जितेन्द्र सिंह और लोकसभा में सबसे बड़े विपक्षी दल के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे मौजूद थे। बैठक के बाद मलिल्कार्जुन खड़गे ने कहा कि मुख्य सूचना आयुक्त और मुख्य सतर्कता आयुक्त के पद खाली रहने की वजह से सोनिया गांधी चिंतित थीं। हम चाहते थे कि ये पद खाली न रहें। देश की जनता की शिकायतों को दूर करने के लिए ये ज़रूरी था कि ये पद जल्दी भरे जाएं।

अब चुने हुए नए नामों को राष्ट्रपति की मंज़ूरी के लिए भेजा जा रहा है। राष्ट्रपति की मंज़ूरी मिलने के बाद सारे नाम औपचारिक तौर पर सार्वजनिक किए जाएंगे। फिलहाल राष्ट्रपति विदेश दौरे पर हैं और कल ही तीन दिन के दौरे पर स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम पहुंचे।

माना जा रहा है कि मुख्य सूचना आयुक्त और मुख्य सतर्कता आयुक्त के साथ-साथ तीन सूचना आयुक्तों के पद के लिए उम्मीदवारों की लंबी सूची तैयार की गई थी और आखिरी दौर की बैठक में विचार के लिए सरकार ने 130 नामों को शामिल किया था। मुख्य सूचना आयुक्त और मुख्य सतर्कता आयुक्त के पद पिछले करीब नौ महीनों से खाली पड़े हैं। मुख्य सूचना आयुक्त का पद पिछले साल अगस्त से खाली पड़ा है जबकि मुख्य सतर्कता आयुक्त का पद पिछले साल सितंबर से नहीं भरा गया है।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:विजय शर्मा बन सकते हैं नए CIC, केवी चौधरी बनेंगे CVC...!