DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

CIC, CVC के नामों को सरकार की मंजूरी

CIC, CVC के नामों को सरकार की मंजूरी

सरकार और विपक्ष ने सोमवार को मुख्य सूचना आयुक्त (सीआईसी), दो सूचना आयुक्त (आईसी)और केंद्रीय सतर्कता आयुक्त (सीवीसी) के नामों को मंजूरी दे दी। इन नामों को अंतिम मंजूरी के लिए राष्ट्रपति के पास भेजा गया है। बता दें कि ये पद पिछले नौ महीने से खाली पड़े हैं और सरकार को आलोचना का सामना करना पड़ा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे के बीच दो भिन्न समितियों की दो अलग-अलग बैठकों में यह सहमति बनी। सीआईसी के लिए हुई चयन समिति की बैठक में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने हिस्सा लिया है। वहीं सीवीसी का चयन करने के लिए हुई बैठक में गृहमंत्री राजनाथ सिंह भी शामिल हुए। इन बैठकों में केंद्रीय कार्मिक राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह भी उपस्थित थे। खड़गे ने बैठक के बाद कहा, चयन समितियों की बैठक हुई और इसकी सिफारिशों को राष्ट्रपति के कार्यालय को भेज दिया गया। नामों के बारे में कहा कि यह गोपनीय बैठक थी और इसलिए उनका खुलासा करना नियम विरूद्ध है।

यह पूछे जाने पर कि क्या नामों पर असहमति थी, खड़गे ने कहा कि नामों पर समझौता या असहमति का इस समय कोई सवाल नहीं है। अब राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद इन नियुक्तियों का औपचारिक ऐलान किया जाएगा। राष्ट्रपति गुरुवार तक विदेश दौरे पर हैं। गौरतलब है कि दोनों चयन समितियों के अध्यक्ष प्रधानमंत्री हैं। चयन को लेकर 23 मई को भी बैठक हुई थी। लेकिन वह बेनतीजा रही।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:CIC, CVC के नामों को सरकार की मंजूरी