DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नोट के बदले वोट केस: TDP विधायक को जेल भेजा गया

नोट के बदले वोट केस: TDP विधायक को जेल भेजा गया

तेलंगाना विधान परिषद के लिए आज हो रहे चुनाव में अपनी पार्टी के उम्मीदवार के पक्ष में मतदान कराने के लिए एक मनोनीत विधायक को कथित तौर पर रिश्वत देने की कोशिश करते हुए पकड़े गए तेलंगाना के तेदेपा विधायक रेवंत रेड्डी को गिरफ्तार कर लिया गया और 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।

अदालत ने रेड्डी को इस बात की अनुमति दे दी कि वह चुनाव में अपना मत डाल सकते हैं। भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) के महानिदेशक एके खान ने बताया कि रेड्डी और दो अन्य को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया। उन्होंने कहा कि रेवंत रेड्डी को अदालत ने आज हो रहे विधान परिषद के चुनाव में मत डालने की अनुमति दे दी।

विधायक कोटे के तहत छह रिक्त सीटों को भरने के लिए आज तेलंगाना विधान परिषद का चुनाव हो रहा है। इसके पूर्व, रेड्डी, सेबस्टियन हैरी और उदय सिम्हा को एसीबी ने हिरासत में ले लिया। पूछताछ के बाद उन्हें आधिकारिक रूप से गिरफ्तार कर लिया गया और आज सुबह उन्हें मजिस्ट्रेट के समक्ष पेश किया गया। इसके बाद उन्हें न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।

मनोनीत विधायक एल्विस स्टीफंसन की शिकायत के आधार पर एसीबी के अधिकारियों ने रेड्डी और दो अन्य को बीती रात हिरासत में ले लिया था जब वे मनोनीत विधायक को कथित तौर पर 50 लाख रूपये की रिश्वत देने की कोशिश कर रहे थे। रेवंत रेड्डी और उनके सहयोगी ने पांच करोड़ रुपये के सौदे के तहत 50 लाख रुपये की रिश्वत का अग्रिम भुगतान करने की पेशकश की थी।

खान ने पूर्व में कहा था, रेवंत रेड्डी और उनके सहयोगी ने पांच करोड़ रुपये के सौदे के तहत 50 लाख रुपये की रिश्वत के अग्रिम भुगतान की पेशकश की। तेदेपा विधायक और उनके सहयोगी कल कथित रूप से नकदी देने सिकंदराबाद के लालगुडा स्थित स्टीफेंसन के आवास गए, जहां एसीबी ने उन्हें रिश्वत की पेशकश करते पकड़ लिया।

एसीबी अधिकारी ने कहा, मतदान के बाद 4.5 करोड़ रुपये का भुगतान किया जाना था। प्रारंभिक जांच के बाद कल मामला दर्ज किया गया और विधायक रेड्डी तथा दो अन्य कथित तौर पर नकदी देते हुए पकड़ लिए गए। अधिकारी ने कहा कि उनके खिलाफ भ्रष्टाचार रोकथाम कानून की धारा 12 और भादंसं की धारा 120-बी (आपराधिक साजिश) के तहत मामला दर्ज किया गया है।

खान ने कहा कि 50 लाख रुपये की नकदी भी बरामद की गई और प्रारंभिक जांच के अनुसार यह रिश्वत सौदे की अग्रिम राशि थी। यह संज्ञेय और गैर जमानती अपराध है। एक अन्य आरोपी एम जेरूसलेम को पकड़ने के प्रयास जारी हैं। समाचार चैनलों पर प्रसारित कथित फुटेज में हुई बातचीत के अनुसार स्टीफेंसन ने रेड्डी से पूछा साढ़े चार, क्या, रेडडी ने उत्तर दिया, साढ़े चार करोड़। कुल पांच करोड़ रुपये जो वही है जो आपने कहा था। मैंने अपने बॉस को मना लिया है।

फुटेज के अनुसार रेड्डी ने यह वायदा भी किया कि यदि कुछ गलत हुआ तो स्टीफेंसन का ध्यान रखा जाएगा। तेलंगाना विधानसभा के अध्यक्ष और तेलंगाना चुनाव आयुक्त को एसीबी की कार्रवाई के बारे में सूचना दे दी गई है।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:नोट के बदले वोट केस: TDP विधायक को जेल भेजा गया