DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रक्षामंत्री पर्रिकर ने किया यूपीए का राफेल सौदा रद्द

रक्षामंत्री पर्रिकर ने किया यूपीए का राफेल सौदा रद्द

केंद्र सरकार ने यूपीए के समय किया गया 126 राफेल लड़ाकू विमानों की खरीद का सौदा रद्द कर दिया है। रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने रविवार को बताया कि भारी-भरकम लागत के चलते  यह कदम उठाया गया है। अब फ्रांस से केवल 36 राफेल विमान ही खरीदे जाएंगे।

रक्षा मंत्री ने कहा,  यूपीए सरकार द्वारा 20 अरब डॉलर में यह सौदा किया गया था। यह अत्यधिक महंगा था। इसके चलते भारतीय सेना के आधुनिकीकरण की अन्य योजनाएं बाधित होतीं। 36 विमान खरीदने का फैसला भारतीय वायुसेना की तत्काल जरूरत के हिसाब से किया गया है।
उन्होंने कहा कि सौदे के लिए 10-11 साल में करीब 1.3 लाख करोड़ रुपये की जरूरत पड़ती। ऐसे में क्या अन्य काम के लिए पैसा रहता? बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी ने फ्रांस यात्रा के दौरान 36 राफेल विमानों की खरीद की घोषणा की थी।

एंटनी पर लगाए आरोप :पर्रिकर ने पूर्व रक्षा मंत्री एके एंटनी द्वारा शुरू की गई निविदा प्रक्रिया पर भी सवाल उठाए। साथ ही आरोप लगाया कि निविदा प्रक्रिया में ऐसे रोड़े डाले गए कि राफेल सौदा कभी लागू ही नहीं हो पाता।

उन्होंने विमान खरीद प्रक्रिया को लेकर कांग्रेस के आरोपों को सिरे से खारिज किया। पर्रिकर ने कहा कि सौदे पर अभी दस्तखत हुए नहीं हैं और कांग्रेस को प्रक्रिया पूरी होने तक इंतजार करना चाहिए। साथ ही विश्वास जताया कि विमान खरीद के करार पर काम करने के लिए गठित समिति दो-तीन महीने में काम पूरा कर लेगी। इसके बाद विमानों को बेड़े में शामिल करने पर काम होगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:रक्षामंत्री पर्रिकर ने किया यूपीए का राफेल सौदा रद्द