फोटो गैलरी

Hindi Newsनवादा में शराबबंदी को लेकर सड़क पर उतरीं महिलाएं

नवादा में शराबबंदी को लेकर सड़क पर उतरीं महिलाएं

शराबबंदी को लेकर महिलाओं ने नवादा में मोर्चा खोल दिया है। प्रशासन द्वारा अवैध शराब की बिक्री पर रोक नहीं लगाने से नाराज महिलाओं ने बुधवार को जमकर प्रदर्शन किया। शराब बिक्री बंद करने को लेकर तीन माह...

नवादा में शराबबंदी को लेकर सड़क पर उतरीं महिलाएं
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 22 Apr 2015 07:44 PM
ऐप पर पढ़ें

शराबबंदी को लेकर महिलाओं ने नवादा में मोर्चा खोल दिया है। प्रशासन द्वारा अवैध शराब की बिक्री पर रोक नहीं लगाने से नाराज महिलाओं ने बुधवार को जमकर प्रदर्शन किया। शराब बिक्री बंद करने को लेकर तीन माह से संघर्ष कर रही नारी शक्ति समिति मोती बिगहा, गोनावां की दर्जनों महिलाओं ने बुधवार को हाथ में झाड़ू लेकर नवादा-पटना रोड पर मोती बिगहा गांव के सामने दो घंटे तक प्रदर्शन किया। महिलाओं का आरोप था कि पुलिस की शह पर ही गुमटियों में अवैध शराब की बिक्री की जाती है। पिंकू यादव, सुनील यादव, झूली यादव, मुसाफिर यादव, भोला प्रसाद, गिरानी चौधरी, राजेन्द्र साव, बाढ़ो यादव समेत कई लोग गुमटियों में अवैध रूप से शराब की बिक्री करते हैं। मना करने पर वे लोग महिलाओं को भद्दी-भद्दी गालियां देते हैं व उनसे दुव्र्यवहार करते हैं। मौके पर पहुंचे टाउन थाने के एसआई राकेश रौशन व पैंथर मोबाइल की टीम ने महिलाओं को शांत कराया व गुमटियों में बिक रही शराब पर रोक लगाने का आश्वासन दिया। नारी शक्ति समिति की अध्यक्ष शकुन्ती देवी, सचिव बरती देवी व कोषाध्यक्ष गीता देवी ने बताया कि पुलिस आश्वासन देती है पर ठोस कार्रवाई नहीं होने के कारण अवैध शराब बिक्री पर रोक नहीं लगाई जा सकी है। महिलाओं ने कहा कि रोक नहीं लगाये जाने पर वे खुद कार्रवाई करेंगी। उन्होंने कहा कि दो दिन पूर्व मोती बिगहा गांव के कृष्ण यादव की शराब से मौत हो गयी।

इसके अलावा मोहल्ले के शंभू यादव, कृष्ण यादव, बबलू यादव, राजकुमार चौधरी, यद्दू यादव, राजेश चौधरी, नरेश रजक आदि की शराब के कारण ही असमय जान गयी है। महिलाओं की शिकायत थी कि गांव के युवा शराब की लत के शिकार हो रहे हैं। प्रदर्शन में मिन्ती देवी, गीता देवी, रिम्पी देवी, रुक्मिणी देवी, सुमित्रा देवी, शिवकुमारी देवी, रूबी देवी, नीला देवी, शांति देवी, संगीता देवी, मालो देवी, धनवंती देवी, जुगवा देवी आदि महिलाएं शामिल थीं।

13 अप्रैल को महिलाओं ने गुमटी में लगायी थी आग
गौरतलब है कि इससे पूर्व 13 अप्रैल को शराब बंदी को लेकर नवादा के बुधौल बेलदरिया गांव की घरेलू महिलाओं ने संघर्ष छेड़ दिया था। हाथ में झाड़ू लेकर सड़क पर गांव की दर्जनों महिलाएं उतर पड़ी थीं। महिलाओं व बच्चों ने मिलकर गांव के किनारे शराब की एक अवैध गुमटी में आग लगा दी। गुमटी में बोरी में रखी देसी शराब की सैकड़ों बोतलों को महिलाओं ने आग में झोंक दिया। महिलाओं का आरोप था कि शराब के कारण दो माह पहले अलग-अलग कारणों से गांव के आधा दर्जन पुरुषों की असमय जान चली गयी थी। महिलाओं की मांग सूनी हो गयी थी। कई बच्चे असमय ही यतीम हो गये थे। गांव के युवा भी शराब के आदी हो रहे हैं।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें