फोटो गैलरी

Hindi Newsमिलिंडा गेट्स ने रांची का दौरा किया

मिलिंडा गेट्स ने रांची का दौरा किया

न कोई लाव-लश्कर, न ताम-झाम, न सुरक्षा कर्मियों फौज और न ही मीडियाकर्मियों के कैमरे। दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बिल गेट्स की पत्नी मिलिंडा गेट्स रविवार को जब खूंटी जिले के दौरे पर पहुंचीं, तो सब कुछ...

मिलिंडा गेट्स ने रांची का दौरा किया
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 20 Apr 2015 10:25 AM
ऐप पर पढ़ें

न कोई लाव-लश्कर, न ताम-झाम, न सुरक्षा कर्मियों फौज और न ही मीडियाकर्मियों के कैमरे। दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बिल गेट्स की पत्नी मिलिंडा गेट्स रविवार को जब खूंटी जिले के दौरे पर पहुंचीं, तो सब कुछ आम दिनों की तरह था। वह रांची हवाई अड्डे पर उतरीं और तीन गाड़ियों के काफिले में पहुंच गईं खूंटी। नक्सल प्रभावित इलाके में बिना किसी तामझाम के पहुंचीं मिलिंडा ने तोरपा प्रखंड की सिंगारी पंचायत के साखेटोली गांव के आम के बगीचे में डेरा जमाया। वहां एकत्र ग्रामीणों से उन्होंने बातचीत की। इस दौरान केवल मिलिंडा के कुछ सहयोगी ही मौजूद थे।

बातचीत के दौरान मिलिंडा ने ग्रामीण महिलाओं के कामकाज और तौर-तरीकों को जाना-समझा। बीच-बीच में वह कुछ नोट भी करती रहीं। उनकी इस संक्षिप्त यात्रा की भनक स्थानीय पुलिस-प्रशासन और सूबे की सरकार तक को नहीं लगी। साखेटोली के ग्रामीणों को भी नहीं पता था कि वे किनसे मिल रहे हैं। उन्हें बताया गया था कि कोई अधिकारी उनसे मिलने आएगा। दरअसल मिलिंडा के आग्रह पर उनकी इस यात्रा को निहायत गोपनीय रखा गया था।

मिलिंडा और उनके सहयोगी चुपचाप आए और लौट गए। स्वयंसेवी संगठन प्रदान का इस इलाके में बड़ा काम चल रहा है। महिलाओं के सामाजिक और आर्थिक उत्थान के लिए बरसों से कार्यरत इस संस्थान को मिलिंडा गेट्स अपने ट्रस्ट की ओर से आर्थिक मदद करती हैं। झारखंड की जनजातीय महिलाएं स्वयं सहायता समूह के जरिए कैसे सामाजिक और आर्थिक क्षेत्र में तरक्की कर रही हैं, उनकी सरजमीं पर आकर मिलिंडा ने देखा। महिलाओं ने उन्हें अपनी तरक्की का रहस्य बताया।

गलत किया एनजीओ ने: डीसी
खूंटी के डीसी डॉ पीके वाघमारे के अनुसार जिस एनजीओ ने मिलिंडा गेट्स की यात्रा की व्यवस्था की थी, उसने प्रशासन को सूचना नहीं देकर गलत किया। डीसी के अनुसार मिलिंडा एक अति-विशिष्ट व्यक्ति हैं और उनकी सुरक्षा जिला प्रशासन की जिम्मेदारी है। इधर राज्य मुख्यालय में अधिकारियों ने स्वीकार किया कि मिलिंडा के आने की कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें