फोटो गैलरी

Hindi Newsकेदारनाथ लाइव: केदारनाथ के लिए 24 अप्रैल से उड़ेंगे निजी हेलीकॉप्टर

केदारनाथ लाइव: केदारनाथ के लिए 24 अप्रैल से उड़ेंगे निजी हेलीकॉप्टर

हेलीकॉप्टर से केदारनाथ धाम की यात्रा करने वाले तीर्थयात्रियों के लिए खुशखबरी है। कपाट खुलने के दिन यानी 24 अप्रैल से ही केदारनाथ धाम के लिए हेलीकॉप्टर सेवाएं शुरू हो जाएंगी। दिल्ली, मुंबई की हेली...

केदारनाथ लाइव: केदारनाथ के लिए 24 अप्रैल से उड़ेंगे निजी हेलीकॉप्टर
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 18 Apr 2015 12:18 PM
ऐप पर पढ़ें

हेलीकॉप्टर से केदारनाथ धाम की यात्रा करने वाले तीर्थयात्रियों के लिए खुशखबरी है। कपाट खुलने के दिन यानी 24 अप्रैल से ही केदारनाथ धाम के लिए हेलीकॉप्टर सेवाएं शुरू हो जाएंगी। दिल्ली, मुंबई की हेली कम्पनियों ने केदारघाटी आने की तैयारी शुरू कर दी है।

भगवान केदारनाथ धाम की यात्रा शुरू होते ही यहां हेलीकॉप्टरों की आवाजाही भी शुरू हो जाएगी। मस्ता, नारायणकोटि, फाटा, मैखंडा, सेरशी आदि हेलीपैडों से हेलीकॉप्टर केदारनाथ के लिए उड़ान भरेंगे, जबकि जाखधार स्थित चारधाम हेलीपैड से भी हेलीकॉप्टर केदारनाथ के लिए उड़ान भरेंगे। बताया जा रहा है कि इस बार एक दर्जन हेलीकॉप्टर कम्पनियों के केदारघाटी पहुंचने की उम्मीद है, जिनमें प्रभातम, पवनहंस, ट्रांस भारत, पिनैकल, हिमालयन हेली, आर्यन एवियेशन, यूटी एयर, हैरिटेज तो पहले से ही सेवाएं दे रहे हैं जबकि सिन सैन, केदारकाशी, देवभूमि आदि नयी हेलीकॉप्टर कम्पनियों के इस बार केदारघाटी में आने की संभावनाएं हैं।  

22 को होगा डीजीसीए का निरीक्षण
हेलीकॉप्टर कम्पनियों के उड़ान से पहले हेलीपैड और अन्य सुविधाओं को लेकर डारेक्टर जनरल ऑफ सिविल एवियेशन (जीडीसीए) की टीम दिल्ली से गुप्तकाशी पहुंचेगी। यह टीम हेलीकॉप्टर कम्पनियों के साथ बैठक करेगी जबकि उनके हेलीपैड और हेलीकॉप्टरों का निरीक्षण करेगी। डीजीसीए की अनुमति के बाद हेली सेवाएं विधिवत शुरू हो जाएंगी।

24 से शुरू होगी पवनहंस की सेवा
भारत सरकार के उपक्रम पवनहंस हेलीकॉप्टर कम्पनी 24 अप्रैल से फाटा से केदारनाथ के लिए उड़ान भरेगी। पवनहंस के प्रबंधक अनिल उप्रेती ने बताया कि कम्पनी की एक एडवांस टीम फाटा पहुंच गयी है, जो हेलीपैड और अन्य व्यवस्थाएं जुटा रही है। 23 अप्रैल को पवनहंस का हेलीकॉप्टर फाटा पहुंच जायेगा। जहां 24 से सेवा शुरू होगी। पवनहंस ने यात्रियों की ऑनलाइन बुकिंग भी शुरू कर दी है।

7 हजार 5 सौ होगा किराया
हेलीकॉप्टर से केदारनाथ जाने वाले तीर्थयात्रियों को दोनों तरफ का किराया करीब 7 हजार 5 सौ रुपया देना होगा। सूत्रों के मुताबिक यदि एक तरफ की यात्रा हेलीकॉप्टर से करते हैं तो 3 हजार 9 सौ रुपये देने होंगे। जबकि हेलीकॉप्टर केवल वापसी करने वाले यात्रियों को 2 हजार 7 सौ रुपये देकर गुप्तकाशी लाया जाएगा। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें