फोटो गैलरी

Hindi Newsसिपाहियों की भर्ती प्रक्रिया आसान होगी

सिपाहियों की भर्ती प्रक्रिया आसान होगी

प्रदेश पुलिस में सिपाहियों की भर्तियां कैसे हों? क्या भर्ती परीक्षा की प्रक्रिया में कोई सरलीकरण किया जाए या फिर नए सिरे से नियम बनाकर परीक्षा कराई जाए ताकि एक भर्ती प्रक्रिया को पूरा करने में लग रहा...

सिपाहियों की भर्ती प्रक्रिया आसान होगी
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 05 Apr 2015 12:29 AM
ऐप पर पढ़ें

प्रदेश पुलिस में सिपाहियों की भर्तियां कैसे हों? क्या भर्ती परीक्षा की प्रक्रिया में कोई सरलीकरण किया जाए या फिर नए सिरे से नियम बनाकर परीक्षा कराई जाए ताकि एक भर्ती प्रक्रिया को पूरा करने में लग रहा दो साल का वक्त कम हो सके।
जी हां, प्रदेश सरकार सिपाही भर्ती के कुछ ऐसे ही पहलुओं पर संजीदगी से विचार कर रही है। जल्द ही सिपाही भर्ती नियमावली-2008 में बदलाव कर इसे अमली जामा पहनाया जाएगा।

प्रदेश सरकार दरअसल ज्यादा से ज्यादा रोजगारों को नौकरी देने की कवायद में जुटी है। पुलिस महकमे में तकरीबन एक लाख सिपाहियों की और भर्तियां होनी हैं। इसके  लिए काफी पहले फैसला हो चुका है। मौजूदा वक्त में 41610 सिपाहियोेंकी भर्ती की प्रक्रिया जारी है। अगले चरण में 40 हजार सिपाहियों की और भर्तियां होनी हैं लेकिन मौजूदा भर्ती में ही तकरीबन दो साल का वक्त लग गया लेकिन प्रक्रिया पूरी नहीं हुई। यह प्रक्रिया मई 2013 में शुरू की गई थी।

पुलिस महकमा चाहता है कि सिपाही भर्ती की प्रक्रिया में लगने वाला वक्त कम किया जाए। मौजूदा नियमों के तहत पहले प्रारंभिक परीक्षा होती है। फिर शारीरिक और इसके बाद मुख्य लिखित परीक्षा होती है। इसके बाद मेडिकल और चरित्र सत्यापन होता है। इसमें लंबा वक्त लगता है। एक वजह यह भी है कि सिपाही भर्ती के लिए हर बार कमोबेश 20 लाख युवा आवेदन करते हैं।

इस प्रक्रिया में बदलाव के लिए एक उच्चस्तरीय बैठक हाल ही में डीजीपी एके जैन की अध्यक्षता में हुई। इसमें कई सुझाव आए हैं। इनमें सिपाही भर्ती के लिए सिर्फ एक ही परीक्षा कराने का प्रस्ताव है। इससे पहले अभ्यर्थियों को आवेदन के वक्त चरित्र सत्यापन पेश करने और मेडिकल आदि कराने पर भी विचार हो रहा है, ताकि समय कम किया जाए। इसके अलावा एक सुझाव यह भी आया कि शारीरिक परीक्षा को क्वालीफाइंग कर दिया जाए। जो दौड़ में पास हो उसे लिखित परीक्षा में बैठने का मौका दिया जाए। सुझाव यह भी आया कि प्रारंभिक परीक्षा में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के अंकों के आधार पर चयन कर लिया जाए। इतना तय है कि सरकार सिपाही भर्ती की प्रक्रिया को सरल करेगी, ताकि युवाओं को जल्द से जल्द रोजगार मिल सके।


 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें