केदार में नए अंदाज में होगा तीर्थयात्रियों का स्वागत - केदार में नए अंदाज में होगा तीर्थयात्रियों का स्वागत DA Image
14 नबम्बर, 2019|11:12|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

केदार में नए अंदाज में होगा तीर्थयात्रियों का स्वागत

केदार में नए अंदाज में होगा तीर्थयात्रियों का स्वागत

केदारनाथ धाम में इस बार तीर्थयात्रियों का स्वागत नए अंदाज में किया जाएगा। सीएम के आग्रह पर नेहरु पर्वतारोहण संस्थान की एक स्पेशल टीम पूरी तरह गढ़वाली पोशाक में धाम में आने वाले तीर्थयात्रियों का स्वागत करेगी। इतना ही नहीं यात्रियों को केदारनाथ धाम में विशुद्ध रूप से गढ़वाली व्यंजन भी परोसे जाएंगे।

इस सीजन से भगवान केदारनाथ धाम की यात्रा को ऐतिहासिक रूप से संचालित करने की योजना बन रही है। एक ओर सरकार भारतीय क्रिकेट में चर्चित चेहरे विराट कोहली को पर्यटन ब्रांड एंबेसडर बनाने में जुटी है वहीं नेहरु पर्वतारोहण संस्थान केदारनाथ धाम में एक अलग तरीके से ही तीर्थयात्रियों के स्वागत की तैयारियां कर रहा है। निम की योजना के अनुसार केदारनाथ में 100 स्पेशल टेंटों में रहने वाले तीर्थयात्रियों का स्वागत नए अंदाज में किया जाएगा।

सिर पर काली टोपी और शरीर पर पूरी तरह गढ़वाली पोशाक पहनी निम की 20 सदस्यीय टीम एमआई 26 हेलीपैड पर ही तीर्थयात्रियों की अगवानी करेगी। स्वागत और सम्मान के साथ तीर्थयात्रियों को स्वागत कक्ष में ले जाया जाएगा। इसके बाद विजिटर बुक में नाम अंकित होने के बाद उन्हें टेंट तक पहुंचाया जाएगा। यात्रियों को खाने में भी विशुद्ध रूप से गढ़वाली व्यंजन परोसा जाएगा। यात्रियों को टेंट कॉलोनी में विश्राम के लिए पहुंचाने के बाद उन्हें आपदा के बाद यहां की स्थिति और यहां हुए कार्यों के बारे में भी बताया जाएगा। यात्रियों को यह भी बताया जाएगा कि सरकार ने पूरे शीतकाल में इतिहास बनाते हुए केदारनाथ धाम में कार्य करवाए ताकि देश-विदेश के तीर्थयात्रियों को जल्द से जल्द केदारनाथ धाम में सुविधाएं मिल सकें।

कलाप गांव से मंगाए गढ़वाली ड्रेस के 30 सेट
उत्तरकाशी के कलाप गांव से निम ने 30 गढ़वाली पोशाक, जिसमें दोंखा भी शामिल है मंगाई है। 20 युवाओं की टीम को हर दिन केदारनाथ में स्वागत के लिए रखा जायेगा जबकि 10 सेट बदलने के लिए रखे जाएंगे। निम के प्रधानाचार्य कर्नल अजय कोठियाल ने बताया कि डे्रस का आर्डर दे दिया गया है। जल्द ही यह केदारनाथ पहुंच जायेगी।

750 यात्री रहेंगे टेंटों में
निम द्वारा यात्रा सीजन के लिए केदारनाथ में टेंटों का काम शुरू कर दिया गया है। करीब 100 टेंटों में 750 यात्रियों को ठहराया जायेगा। हर टेंटे में सोने के लिए बैड लगाए जाएंगे। जबकि हर टेंट के बाहर नम्बर लिखे जाएंगे। यात्रियों को यहां गरम पानी सहित सभी सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

मुख्यमंत्री की सोच के अनुसार निम की टीम यात्रा शुरू होते ही नए अंदाज में यात्रियों का स्वागत करेगी। गढ़वाली पोशाक में यात्री को स्वागत कक्ष से रिसीव करते हुए टेंट तक पहुंचाया जाएगा। इन युवाओं की आंखों में जोश और उत्साह से यात्रियों की पूरी थकान भी दूर हो जाएगी।
कर्नल अजय कोठियाल, प्रधानाचार्य निम

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:केदार में नए अंदाज में होगा तीर्थयात्रियों का स्वागत