फोटो गैलरी

Hindi Newsसिगरेट पर चित्र चेतावनी को लेकर घिरी सरकार

सिगरेट पर चित्र चेतावनी को लेकर घिरी सरकार

तंबाकू के सेवन से कैंसर होने पर सवाल उठाने और सिगरेट के डिब्बों पर 85 फीसदी आकार में चित्र चेतावनी छापने के प्रस्ताव को टालने पर गैर सरकारी संगठनों ने सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। तंबाकू की...

सिगरेट पर चित्र चेतावनी को लेकर घिरी सरकार
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 01 Apr 2015 12:34 AM
ऐप पर पढ़ें

तंबाकू के सेवन से कैंसर होने पर सवाल उठाने और सिगरेट के डिब्बों पर 85 फीसदी आकार में चित्र चेतावनी छापने के प्रस्ताव को टालने पर गैर सरकारी संगठनों ने सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। तंबाकू की रोकथाम के लिए कार्य कर रहे देश के पांच प्रमुख संगठनों ने स्वास्थ्य मंत्रालय की कार्यशैली पर सवाल उठाए हैं।

वहीं भाजपा सांसद दिलीप गांधी पर तंबाकू पर रोकथाम के प्रयासों को पलीता लगाने का आरोप लगाया है। संगठनों ने सरकार से अपील की है कि वह गांधी के बयान को गंभीरता से नहीं लें और बड़े आकार में चित्र चेतावनी को एक अप्रैल से लागू किया जाए। गांधी सिगरेट एवं अन्य तंबाकू उत्पाद अधिनियम, 2003 के प्रावधानों के निरीक्षण हेतु गठित संसदीय समिति के प्रमुख हैं।

दरअसल, गांधी ने स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा को पत्र लिखकर कहा था कि देश में ऐसा कोई अध्ययन नहीं है कि जिससे साबित हो कि तंबाकू के सेवन से कैंसर होता हो, इसलिए एक अप्रैल से सिगरेट के पैकेटों पर चित्र चेतावनी का आकार 40 से बढ़ाकर 85 प्रतिशत करने का प्रस्ताव टाल दिया जाए। सूत्रों के मुताबिक, स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसे आधार बनाते हुए चित्र चेतावनी को लंबित कर दिया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें