फोटो गैलरी

Hindi Newsजमशेदपुर में स्वाइन फ्लू से तीसरी मौत

जमशेदपुर में स्वाइन फ्लू से तीसरी मौत

शहर में स्वाइन फ्लू से एक और मरीज की मौत हो गई है। शहर में स्वाइन फ्लू से मौत का यह तीसरा मामला है। मरीज कदमा की रहने वाली चारु रानी दत्ता थी, जिसका इलाज मेडिका अस्पताल में चल रहा था। हालांकि, उसकी...

जमशेदपुर में स्वाइन फ्लू से तीसरी मौत
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 23 Mar 2015 10:29 PM
ऐप पर पढ़ें

शहर में स्वाइन फ्लू से एक और मरीज की मौत हो गई है। शहर में स्वाइन फ्लू से मौत का यह तीसरा मामला है। मरीज कदमा की रहने वाली चारु रानी दत्ता थी, जिसका इलाज मेडिका अस्पताल में चल रहा था। हालांकि, उसकी मौत बीते 20 मार्च को ही हो चुकी है।

कोलकाता से सोमवार को शहर पहुंची जांच रिपोर्ट को देखने के बाद जिला सर्विलांस पदाधिकारी डॉ. साहिर पाल ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि 21 मार्च को चार सैंपल जांच के लिए कोलकाता भेजे गए थे। इनमें मृतका चारु रानी के अलावा टीएमएच में भर्ती वहीं की महिला डॉक्टर सुदेशना गांगुली, धनबाद निवासी आरती देवी एवं एक अन्य मरीज का सैंपल शामिल था। धनबाद निवासी मरीज की जांच रिपोर्ट रविवार को मिली, जो निगेटिव थी। सोमवार को आईं तीन जांच रिपोर्टों में दो मरीजों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई।

छह मरीजों में हो चुकी है स्वाइन फ्लू की पुष्टि
स्वाइन फ्लू के संदेह में स्वास्थ्य विभाग ने अब तक 14 मरीजों के बलगम के नमूने जांच के लिए कोलकाता भेज चुकी है। इनमें से 6 मरीजों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है, जिनमें से तीन मरीजों की मौत इलाज के दौरान हो चुकी है।

हो रहे बचाव के उपाय
जिला सर्विलांस पदाधिकारी डॉ. साहिर पाल की मानें तो स्वास्थ्य विभाग ने जागरूकता के लिए कई स्थानों पर पोस्टर लगाए है। इसके साथ ही बस अड्डा और रेलवे स्टेशन पर जांच शिविर भी लगाया है। जहां संदिग्ध मरीजों की जांच कर जरूरत पड़ने पर अस्पताल में भेजा जा रहा है।


स्वाइन फ्लू से तीसरी मौत हुई है। यह चिंताजनक है। स्वास्थ्य विभाग सभी जरूरी कदम उठा रहा है। हम सभी को भी सतर्क रहने की जरूरत है। खासकर इलाज करने वाले डॉक्टर और स्वास्थ्यकर्मी भी सतर्कता बरतें।
- डॉ. साहिर पाल, जिला सर्विलांस पदाधिकारी, पूर्वी सिंहभूम

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें