DA Image
30 मई, 2020|11:04|IST

अगली स्टोरी

सीमा विवाद पर भारत-चीन के बीच हुई अहम बातचीत

सीमा विवाद पर भारत-चीन के बीच हुई अहम बातचीत

भारत-चीन सीमा वार्ता के विशेष प्रतिनिधि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने सोमवार को अपने चीनी समकक्ष स्टेट काउंसलर यांग जीची के साथ 18वें दौर की वार्ता की। डोवाल और चीन में भारत के राजनयिक रह चुके विदेश सचिव एस.जयशंकर हैदराबाद हाउस में चीनी प्रतिनिधि मंडल के साथ बैठक कर रही भारतीय टीम का हिस्सा हैं। यह बैठक करीब 4,000 किलोमीटर की सीमा से संबंधित विवाद को समाप्त करने के लिए किया जा रहा है।

सीमा विवाद के कारण दोनों देश के सैनिक कई बार एक-दूसरे के आमने-सामने आ चुके हैं। पिछले साल मई में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सत्ता में आने के बाद चीन के साथ यह पहली सीमा वार्ता है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैयद अकबरुद्दीन ने ट्विटर पर लिखा, ''राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार डोभाल और स्टेट काउंसलर यंग जीची के नेतृत्व में भारत-चीन प्रतिनिधिमंडल के बीच सीमा के मसले पर वार्ता जारी है।''

ट्विटर पर दोनों देशों के प्रतिनिधिमंडल का फोटो भी जारी किया गया है। यांग रविवार रात यहां पहुंचे हैं और वह स्वदेश रवाना होने से पहले मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने फरवरी में बीजिंग दौरे के दौरान कहा था कि मोदी सरकार सीमा विवाद के जल्द समाधान को लेकर प्रतिबद्ध है। यांग ने इससे पहले तत्कालीन राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शिवशंकर मेनन के साथ सीमा मुद्दे पर वार्ता की थी।

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:भारत-चीन के बीच सीमा विवाद पर बातचीत