फोटो गैलरी

Hindi News70 हजार युवाओं को नौकरी देने के नाम पर ठगा

70 हजार युवाओं को नौकरी देने के नाम पर ठगा

कल्याण भारती नामक संस्था ने 70 हजार से अधिक युवाओं को नौकरी देने के नाम पर ठग लिया है। यह संस्था करोड़ों रुपए वसूल कर लापता हो गई है। अब ठगे गए युवा परेशान हैं। संस्था का न तो कोई दफ्तर है और न ही...

70 हजार युवाओं को नौकरी देने के नाम पर ठगा
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 12 Mar 2015 12:36 PM
ऐप पर पढ़ें

कल्याण भारती नामक संस्था ने 70 हजार से अधिक युवाओं को नौकरी देने के नाम पर ठग लिया है। यह संस्था करोड़ों रुपए वसूल कर लापता हो गई है। अब ठगे गए युवा परेशान हैं। संस्था का न तो कोई दफ्तर है और न ही कोई ठिकाना।

क्या है मामला

पिछले साल 14 मई 2014 को अखबार में विज्ञापन निकला। यह विज्ञापन कल्याण भारती ने प्रकाशित कराया था। इसमें स्वास्थ्य मित्र और कार्यक्रम पर्यवेक्षक के 6536 पदों पर नियुक्ति के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए थे।

आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 14 जून 2014 थी। आवेदन भेजने के लिए पोस्ट बॉक्स नंबर 121, रांची-834001 का पता दिया गया था।

स्वास्थ्य मित्र के लिए योग्यता 10वीं या समकक्ष थी। इस पद के लिए 3872 रिक्तियां दिखाई गईं और वेतन साढ़े सात हजार मासिक बताया गया। कार्यक्रम पर्यवेक्षक के लिए योग्यता 12वीं या समकक्ष थी। कुल 2664 पद दिखाए गए और वेतन 11 हजार बताया गया।

आवेदन के साथ तीन सौ रुपए का डिमांड ड्राफ्ट, दो फोटो, 10 रुपए का टिकट लगा लिफाफा और जाति प्रमाण पत्र की प्रति मांगी गई। आवेदन पत्र की कीमत 10 से 50 रुपए थी।

विज्ञापन में लिखा था कि झारखंड के सभी 24 जिलों के ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम पंचायत स्तर पर लोगों में स्वास्थ्य एवं स्वच्छता के प्रति जागरुकता लाने के उद्देश्य से कल्याण भारती द्वारा संचालित निर्मल भारत स्वस्थ भारत कार्यक्रम के लिए नियुक्ति की जाएगी।

डाक से मिला नियुक्ति पत्र

गिरिडीह के जमुआ प्रखंड के मो अजीज अंसारी के पुत्र रबाउद्दीन अंसारी को एक नियुक्ति पत्र मिला। उसमें क्षेत्रीय कार्यालय कल्याण भारती लिखा हुआ है। साथ ही प्रशिक्षण के लिए कार्यालय में आने को कहा गया है।

रबाउद्दीन अंसारी ने बताया कि नियुक्ति पत्र में दो हजार रुपए का बैंक ड्राफ्ट भेजने को कहा गया था। उसने बैंक ड्राफ्ट बना कर भेजा। उसके बाद उसे फिर एक और पत्र मिला और रांची में योगदान करने को कहा गया, लेकिन कहीं कार्यालय नहीं मिला। डाक विभाग के कर्मचारियों का कहना है कि उन्हें इस संबंध में कुछ पता नहीं है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें