फोटो गैलरी

Hindi Newsआंध्र: कलेक्टर ने समीक्षा रिपोर्ट में कहा, दलित नहीं था रोहित वेमुला

आंध्र: कलेक्टर ने समीक्षा रिपोर्ट में कहा, दलित नहीं था रोहित वेमुला

हैदराबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी में आत्महत्या करने वाला स्टूडेंट रोहित वेमुला दलित नहीं था। गुंटूर के कलेक्टर द्वारा दाखिल समीक्षा रिपोर्ट में कहा गया है कि रोहित वेमुला दलित नहीं था और यह प्रमाण पत्र...

आंध्र: कलेक्टर ने समीक्षा रिपोर्ट में कहा, दलित नहीं था रोहित वेमुला
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 14 Feb 2017 04:55 PM
ऐप पर पढ़ें

हैदराबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी में आत्महत्या करने वाला स्टूडेंट रोहित वेमुला दलित नहीं था। गुंटूर के कलेक्टर द्वारा दाखिल समीक्षा रिपोर्ट में कहा गया है कि रोहित वेमुला दलित नहीं था और यह प्रमाण पत्र धोखाधड़ी से बनाया गया था। 

वहीं आंध्र प्रदेश सरकार ने रोहित वेमुला की मां राधिका को शोकॉज नोटिस भेजा है जिसमें उन्हें दो हफ्ते का समय दिया गया है कि वह साबित करें कि वह दलित हैं।  

गुंटूर के कलेक्टर ने रिपोर्ट के निष्कर्षों को रोहित वेमुला के परिवार को भेज दिया है और उन्हें नोटिस भी जारी किया है। कलेक्टर ने परिवार से पूछा है कि उनका प्रमाण-पत्र खारिज क्यों ना किया जाए। 

इससे पहले मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा मामले की जांच के लिए बनाए गए पैनल ने भी कहा था कि रोहित वेमुला शेड्यूल कास्ट (SC) कम्यूनिटी का नहीं था। यह पैनल रोहित सुसाइड केस की जांच के लिए बनाया गया था। इसका काम उन परिस्थितियों का पता करना था जिसमें रोहित ने सुसाइड करने का रास्ता चुना। जिस पैनल ने यह बात कही है उसके मुखिया इलाहबाद कोर्ट के जज ए के रूपनवाल थे। 

गौरतलब है कि 17 जनवरी 2016 को रोहित वेमुला ने अपने एक मित्र के होस्टल के कमरे में फांसी लगाकर जान दे दी थी। यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर ने उन्हें और उनके 5 दोस्तों को निलंबित करने का आदेश जारी किया था। रोहित के फांसी लगाए जाने के बाद छात्रों ने वीसी के विरोध में लंबे समय तक प्रदर्शन किया था।

इरफान से पूछा, मुस्लिम हो, भारत के लिए क्यों खेलते हो, दिया ये जवाब

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें