फोटो गैलरी

Hindi Newsएक अप्रैल : पढ़े 'अप्रैल फूल' डे के ये किस्से

एक अप्रैल : पढ़े 'अप्रैल फूल' डे के ये किस्से

हर साल अप्रैल महीने के पहले दिन को हम मूर्ख दिवस के रूप में मनाते है। इस दिन लोग कई तरह के प्रेंक अपनाकर अपने दोस्तों को अप्रैल फूल बनाते है। इस दिन के दिन के इतिहास में कई किस्से जुड़े हुए...

एक अप्रैल : पढ़े 'अप्रैल फूल' डे के ये किस्से
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 31 Mar 2017 04:59 PM
ऐप पर पढ़ें

हर साल अप्रैल महीने के पहले दिन को हम मूर्ख दिवस के रूप में मनाते है। इस दिन लोग कई तरह के प्रेंक अपनाकर अपने दोस्तों को अप्रैल फूल बनाते है। इस दिन के दिन के इतिहास में कई किस्से जुड़े हुए हैं।

ऐसा ही एक किस्सा है साल 1860 का। यह कहानी बहुत मशहूर है। इस दिन लंदन के हजारों लोगों के घरों में पोस्ट कार्ड भेजकर यह सूचना दी गई कि आज शाम को टॉवर ऑफ लंदन में सफेद गधों को स्नान कराया जाएगा। आप सभी देखने के लिए आ सकते हैं, यह सब देखने के लिए कार्ड जरुर लेकर आएं। लेकिन उन दिनों किन्हीं कारणों की वजह से टॉवर ऑफ लंदन के लिए बंद था। शाम होते ही टॉवर के बाहर हजारों लोगों की भीड़ लग गई। लोगों अंदर जाने के लिए धक्का- मुक्की तक करने लगे। लेकिन बाद में पता चला कि उन्हें किसी ने अप्रैल फूल बनाया है।

साल 2013 में भी 31 मार्च के दिन यह अफवाह फैलाई गई कि एक अप्रैल से यूट्यूब बंद हो जाएगा। साथ ही यह घोषणा भी कर दी गई कि पिछले सालों में यूट्यूब पर अपलोड किए गए वीडियो में से सर्वश्रेष्ठ का चुनाव करने के लिए एक पैनल बनाया गया है, जो 2023 में परिणाम की घोषणा करेगा। इसके बाद कई तरह की अपवाहें फैलने लगी। लेकिन बाद में पता चला कि अप्रैल फूल बनाया जा रहा है।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें