फोटो गैलरी

Hindi Newsराजीव गांधी हत्याकांड मामले में प्रमुख गवाह ने PM से की जांच की मांग

राजीव गांधी हत्याकांड मामले में प्रमुख गवाह ने PM से की जांच की मांग

पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या के मामले में कथित बड़ी साजिश की जांच करने की मांग करने वाली याचिका पर उच्चतम न्यायालय द्वारा केंद्र और सीबीआई से जवाब मांगे जाने के कुछ दिन बाद मामले के एक...

राजीव गांधी हत्याकांड मामले में प्रमुख गवाह ने PM से की जांच की मांग
एजेंसीSun, 25 Dec 2016 01:40 PM
ऐप पर पढ़ें

पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या के मामले में कथित बड़ी साजिश की जांच करने की मांग करने वाली याचिका पर उच्चतम न्यायालय द्वारा केंद्र और सीबीआई से जवाब मांगे जाने के कुछ दिन बाद मामले के एक प्रमुख गवाह ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर हस्तक्षेप करने तथा स्वतंत्र एवं निष्पक्ष जांच सुनिश्चित करने का आग्रह किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखे पत्र में रमेश दलाल ने कहा है कि वह जैन जांच आयोग का एक महत्वपूर्ण गवाह था, जिसका गठन हत्या के पीछे साजिश के पहलू की जांच करने के लिए किया गया था । दलाल ने कहा कि उसने सीबीआई को पूर्व में लिखे गए पत्र में साजिश की बड़ी जांच किए जाने का मुददा उठाया था।

दलाल ने मोदी को लिखे पत्र में कहा, मेरे उक्त पत्र (19 अप्रैल 2016) की विषयवस्तु के मददेनजर सीबीआई से साजिश के पहलू पर एक पूरक आरोपपत्र की प्रतीक्षा है। उच्चतम न्यायालय ने मामले में सीबीआई से जवाब मांगा है, इसलिए मामले को तार्किक अंजाम तक पहुंचाने के वास्ते स्वतंत्र एवं निष्पक्ष जांच सुनिश्चित करने के लिए आपसे निजी हस्तक्षेप करने का आग्रह किया जाता है।

उसने 19 अप्रैल को केंद्रीय गह सचिव राजीव महर्षि और उस समय के सीबीआई निदेशक अनिल सिन्हा को पत्र लिखकर मामले की जांच में कुछ खामियों को रेखांकित किया था और इन पहलुओं पर आगे की जांच की मांग की थी। शीर्ष अदालत ने 14 दिसंबर को याचिका पर केंद्र और सीबीआई से जवाब मांगा था। याचिका में आरोप लगाया गया है कि सीबीआई ने चेन्नई की टाडा अदालत के आदेश के बावजूद राजीव गांधी की हत्या के मामले में साजिश के पहलू की जांच नहीं की।
     
याचिका हत्या के दोषियों में से एक एजी पेरारिवालन ने दायर की थी। उसने कहा था कि न तो सीबीआई की विशेष जांच टीम और न ही बहु अनुशासनात्मक निगरानी एजेंसी आरोपियों को न्याय के कठघरे में लाने के लिए उचित रूप से जांच पर आगे बढ़ीं, जबकि कई शीर्ष लोग मामले में शामिल थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें