फोटो गैलरी

Hindi Newsभारत के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप न करे पाक: सुषमा स्वराज

भारत के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप न करे पाक: सुषमा स्वराज

भारत ने पाकिस्तान को कड़ी चेतावनी देते हुए गुरुवार को कहा कि इस्लामाबाद को भारत के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करने की कोशिश से बाज आना चाहिए। सरकार ने यह भी कहा कि उसे आतंकवाद का महिमामंडन मंजूर...

भारत के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप न करे पाक: सुषमा स्वराज
एजेंसीThu, 11 Aug 2016 05:56 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत ने पाकिस्तान को कड़ी चेतावनी देते हुए गुरुवार को कहा कि इस्लामाबाद को भारत के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करने की कोशिश से बाज आना चाहिए। सरकार ने यह भी कहा कि उसे आतंकवाद का महिमामंडन मंजूर नहीं है।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने राज्यसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा कि आठ जुलाई को हिज्बुल आतंकी बुरहान वानी के मारे जाने के बाद पाकिस्तान के वरिष्ठ अधिकारियों ने इस्लामाबाद में कई प्रमुख देशों के राजदूतों के समक्ष इस मुद्दे को उठाया। इनमें सुरक्षा परिषद के पांच स्थाई सदस्य चीन, फ्रांस, रूस, ब्रिटेन तथा अमेरिका और यूरोपीय संघ, इस्लामिक सहयोग संगठन और आसियान देश शामिल हैं।

पाक ने आठ जुलाई से जम्मू कश्मीर में चल रहे विरोध प्रदर्शनों के दौरान भारतीय प्राधिकारियों द्वारा मानवाधिकार उल्लंन का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि भारत को आतंकवाद का महिमामंडन मंजूर नहीं है। पाकिस्तान को भारत के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करने की आगे और कोशिश से बाज आना चाहिए।

मंत्री ने कहा कि जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न एवं अविभाज्य हिस्सा है। सुषमा ने बताया कि सरकार ने अंतरराष्ट्रीय वार्ताकारों के समक्ष भी इस बात पर बल दिया है कि भारतीय सुरक्षाबलों ने अपनी ओर से असाधारण संयम बरता। राज्य में हिंसक विरोध प्रदर्शनों के दौरान भीड़ के हमलों में 3,780 से अधिक सुरक्षाकर्मियों के घायल होने से यह स्पष्ट है। सरकार ने जोरदार तरीके से यह भी पक्ष रखा है कि जम्मू कश्मीर के लोग भारतीय नागरिक हैं और सरकार को उनके प्रति अपनी जिम्मेदारियों का अहसास है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें