फोटो गैलरी

Hindi Newsवर्ल्ड पप्पेट डे: पढ़िए, लिज्जत पापड़ पर छपे पप्पेट 'बन्नी' की कहानी

वर्ल्ड पप्पेट डे: पढ़िए, लिज्जत पापड़ पर छपे पप्पेट 'बन्नी' की कहानी

  ...

लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 21 Mar 2017 01:38 PM

डिज्नी चैनल पर चली भारत में बनी पप्पेट

रामदास ने अर्धवट राव के साथ मिलकर दुरदर्शन टीवी पर लगातार कई सालों तक शो किए। 1972 में मुंबई में टेलीविजन पहली बार शुरू हुआ था। टीवी पर लोकप्रिय शो 'मेरी भी सुनो' में उन्होंने कई कठपुतलियों की मदद से सामाजिक संदेश भी दिए। पाध्ये ने 1980 और 1990 के दशक में उनकी पत्नी अपर्णा के साथ कई कार्यक्रमों का प्रदर्शन किया। अपर्णा एक कुशल गायिका है और कठपुतली प्रदर्शन में पाध्ये की मदद करती हैं।

अर्धवट राव इतना फेमस हुआ कि बाद में ये कई टीवी विज्ञापनों में देखने को मिला। पाध्ये की प्रसिद्ध कठपुतली 'बन्नी' है, जो लिज्जत पापड़ विज्ञापन की वजह से खूब लोकप्रिय हुई। इस विज्ञापन के अलावा भी पाध्ये ने विभिन्न टेलीविजन चैनल्स पर इसका विशेष प्रदर्शन किया। इसके आलावा कई विदेशी टीवी चैनलों ने उन्हें अपने यहां पर इसके शो की कई सीरिजो के लिए आमंत्रित किया। यहीं नहीं डिज्नी चैनल के एक शो 'प्लेहाउस डिज्नी' के लिए पाध्ये ने कठपुतलियों को बनाया और संचालित किया है। वॉल्ट डिज्नी इंटरनेशनल लिमिटेड ने इस काम के लिए पाध्ये को चुना है।

भारत के प्रमुख लाइफस्टाइल चैनल जूम (ZOOM) पर 'ज्यूसी पम्मी' नामक शो के पीछे पाध्ये और उनकी प्रशिक्षित कठपुतली कलाकारों की टीम काम कर रही है। इस कार्यक्रम में उपयोग की जाने वाली कठपुतलियों को पाध्ये के कठपुतली स्टूडियो में बनाया जाता है। 

पाध्ये के 'कठपुतली स्टूडियो में भारत की विभिन्न हस्तियों, जैसे अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान, संजय दत्त के अलावा जॉर्ज वॉकर बुश, बिल क्लिंटन, और मर्लिन मुनरो आदि विभिन्न अंतरराष्ट्रीय हस्तियों की कठपुतलियों को भी डिजाइन किया गया है।

आगे पढ़ें भारत के एकलौते पप्पेट कलाकार रामदास पाध्ये

वर्ल्ड पप्पेट डे: पढ़िए, लिज्जत पापड़ पर छपे पप्पेट 'बन्नी' की कहानी2 / 3

वर्ल्ड पप्पेट डे: पढ़िए, लिज्जत पापड़ पर छपे पप्पेट 'बन्नी' की कहानी

भारत के एकलौते पप्पेट कलाकार रामदास पाध्ये

रामदास पाध्ये एक प्रसिद्ध बोलती कठपुतलीकार और पप्पेट निर्माता है। वे पिछले 40 सालों से भारत और विदेशों में 9800 से कठपुतली शो कर चुके हैं। कठपुतली एवं बोलती कठपुतली कला पर, उनकी एक बेवसाइट भी है। रामदास 1972 से नियमित रूप से राष्ट्रीय चैनल दूरदर्शन पर पप्पेट प्रस्तुति देते आ रहे है। वह पहले भारतीय 'बोलती कठपुतली कलाकार' है जिन्होंने अमेरिकी टेलीविजन में एनबीसी, एबीसी और सीबीएस लऔर बीबीसी के चैनल पर अपनी कला का प्रदर्शन कर चुके हैं।

अर्धवट राव लगातार दूरदर्शन में उपस्थिति के चलते भारतीय घरों में एक जाना पहचाना चेहरा बन गया। लेकिन यह पारंपरिक कला तकनीकी विकास के चलते मनोरंजन के क्षेत्र में अपना अस्तित्व खो चुकी है। लेकिन हाल के सालों में पपेट लेकर कॉमेडी करने वाले एक-दो कमेडियन देखने को मिले हैं। लेकिन वह भी इस कला को उसका खोया हुआ अस्तित्व दिलाने में असफल रहे। 

Happiness INDEX: पाकिस्तान और नेपाल से ज्यादा दुखी हैं भारतीय 

वर्ल्ड पप्पेट डे: पढ़िए, लिज्जत पापड़ पर छपे पप्पेट 'बन्नी' की कहानी3 / 3

वर्ल्ड पप्पेट डे: पढ़िए, लिज्जत पापड़ पर छपे पप्पेट 'बन्नी' की कहानी