फोटो गैलरी

Hindi Newsरोजाना स्वस्थ्य और पॉजिटिव रहने के लिए अपनाएं ये 10 उपाय

रोजाना स्वस्थ्य और पॉजिटिव रहने के लिए अपनाएं ये 10 उपाय

पांच दिनों के स्ट्रेसफुल कामकाज के बाद हमें एक ब्रेक की जरूरत होती है, क्योंकि बहुत थका सा महसूस करते हैं। लेकिन ये ब्रेक अगर हम रोजाना लेते रहें और अपने अंदर वही एनर्जी रोज भरते रहें तो कितना अच्छा...

रोजाना स्वस्थ्य और पॉजिटिव रहने के लिए अपनाएं ये 10 उपाय
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 02 Sep 2016 08:54 AM
ऐप पर पढ़ें

पांच दिनों के स्ट्रेसफुल कामकाज के बाद हमें एक ब्रेक की जरूरत होती है, क्योंकि बहुत थका सा महसूस करते हैं। लेकिन ये ब्रेक अगर हम रोजाना लेते रहें और अपने अंदर वही एनर्जी रोज भरते रहें तो कितना अच्छा हो। जी हां, हम सभी बीमारियों से और तनाव से छुटकारा पाने के लिए सहज उपाय बता रहे हैं। ये उपाय है रोज थोड़ा सा वक्त अपने लिए निकालें और मेडिटेशन करें। अगर हम योग करते हैं तो हमारा पूरा दिन शांत और पवित्र जाता है। मेडिटेशन के काफी फायदे भी होते हैं।

रोजमर्रा की जिंदगी में हम भागते ही रहते हैं, अपने लिए वक्त कहां निकल पाता हैं। ऐसे में अगर हम थोड़ा वक्त खुदको जानने में लगाए तो बुरा क्या है। इससे हमारा ध्यान और एकाग्रता भी बढ़ती है।

आज की लाइफ स्टाइल में हमे कितनी तरह की बीमारियां होती हैं, दवा से ज्यादा योग या मेडिटेशन हमारे लिए फायदेमंद है।  आइये हम आपको मेडिटेशन के कुछ फायदे यहां बताते हैं आज। 

मेडिटेशन के बहुत फायदे हैं। बच्चे और बड़ों सभी को योग जरूर करना चाहिए। मेडिटेशन से ना सिर्फ आपका ध्यान आपके काम पर केन्द्रित रहेगा बल्कि आपकी कार्यक्षमता को भी अधिक तेज मिलेगा

- मेडिटेशन यानी ध्यान क्रिया। जिसके जरिए आप अपने मन को शांत करते हैं।
-डिप्रेशन और तनाव से छुटकारा पाने के लिए मेडिटेशन बेहतर उपाय कोई नहीं। यदि आप छोटी-छोटी बातों से परेशान हो जाते हैं तो आपको योग करना चाहिए।

-अपने आप को पहचानने का सबसे आसान जरिया है ये। थोड़ा सा ध्यान लगाएं और तनाव से छुटकारा पाएं। 

-मेडिटेशन के जरिए आप अपने मन को शांत कर सकते हैं।

-एक लंबी सांस लें,अगर आपको बहुत गुस्सा आता है तो आप मेडिटेशन करें। 

-तनाव और डिप्रेशन से बचने के लिए थोड़ी देर मैडिटेशन बहुत जरुरी है। 

-अच्छी और पॉजिटिव सोच के लिए योग जरुरी है।

-आप चाहें तो अपने परिवार और बच्चों को भी साथ लेकर बैठ सकते हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें