फोटो गैलरी

Hindi Newsअजहर पर बातचीत चल रही है, आतंकवाद पर भारत के साथः चीनी राजदूत

अजहर पर बातचीत चल रही है, आतंकवाद पर भारत के साथः चीनी राजदूत

भारत में चीन के राजदूत लुओ झाओहुई ने शुक्रवार को कहा कि मसूद अजहर पर भारत और चीन के बीच बातचीत चल रही है, इसमें समय लगेगा। चीन आतंकवाद के मसले पर भारत और अन्य देशों के साथ है। उन्होंने कहा कि ये...

अजहर पर बातचीत चल रही है, आतंकवाद पर भारत के साथः चीनी राजदूत
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 24 Feb 2017 01:24 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत में चीन के राजदूत लुओ झाओहुई ने शुक्रवार को कहा कि मसूद अजहर पर भारत और चीन के बीच बातचीत चल रही है, इसमें समय लगेगा। चीन आतंकवाद के मसले पर भारत और अन्य देशों के साथ है।

उन्होंने कहा कि ये मसले महत्वपूर्ण हैं लेकिन द्विपक्षीय सहयोग काफी महत्वपूर्ण है। 

गौरतलब है कि पठानकोट हमले के मास्टरमाइंड मसूद अजहर को ग्लोबल आतंकवादी घोषित करने को लेकर संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका के अहम प्रयास का चीन ने विरोध किया था। चीन इससे पहले भी पाकिस्तान स्थित जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख को प्रतिबंधित करने के प्रयासों का विरोध कर चुका है।

पिछले वर्ष दिसंबर में संयुक्त राष्ट्र द्वारा अजहर को प्रतिबंधित किए जाने की दिशा में भारत के प्रयास को चीन ने बाधित कर दिया था, इसके कुछ सप्ताह बाद ही अमेरिका ने यह प्रस्ताव पेश किया था।

इस प्रस्ताव पर संयुक्त राष्ट्र की प्रतिबंध समिति की मंजूरी की स्थिति में अजहर की संपत्ति पर रोक लग गई होती और पाकिस्तान समेत अन्य देशों में उसकी यात्रा पर प्रतिबंध लागू हो जाता।

पिछले साल जनवरी में भारतीय वायुसेना अड्डे पर हमले के बाद भारत ने फरवरी में अलकायदा प्रतिबंध समिति के तहत अजहर के खिलाफ तत्काल कार्रवाई की मांग को लेकर एक पत्र लिखा था। चीन ने दिसंबर में अंतिम रूप से भारतीय प्रस्ताव को ब्लॉक करने से पहले दो बार इसे तकनीकी रूप से स्थगित किया।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें