फोटो गैलरी

Hindi Newsभगवंत के वीडियो को लेकर हंगामा, लोकसभा और राज्यसभा स्थगित

भगवंत के वीडियो को लेकर हंगामा, लोकसभा और राज्यसभा स्थगित

आम आदमी पार्टी के सांसद भगवंत मान के संसद परिसर के अंदर वीडियोग्राफी करने के मामले में विभिन्न मुद्दों को लेकर हंगामे के कारण लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही 12 बजे तक स्‍थगित कर दी गई। बाद...

भगवंत के वीडियो को लेकर हंगामा, लोकसभा और राज्यसभा स्थगित
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 22 Jul 2016 06:15 PM
ऐप पर पढ़ें

आम आदमी पार्टी के सांसद भगवंत मान के संसद परिसर के अंदर वीडियोग्राफी करने के मामले में विभिन्न मुद्दों को लेकर हंगामे के कारण लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही 12 बजे तक स्‍थगित कर दी गई। बाद में लोकसभा की कार्यवाही दोबारा शुरू हुई लेकिन हंगामा जारी रहने पर सदन की कार्यवाही सोमवार तक के लिए स्थगित कर दी गई।

भाजपा सांसद किरीट सोमैया समेत तीन सांसदों ने भगवंत मान के खिलाफ शुक्रवार को विशेषाधिकार हनन का नोटिस दिया था।

अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने कहा कि उन्हें मान के आचरण को लेकर प्रेम सिंह चंदूमाजरा, जनार्दन सिग्रीवाल, चिंतामणि मालवीय, किरीट सोमैया आदि के विशेषाधिकार हनन नोटिस मिले हैं। उन्हें राजेश रंजन, भृर्तहरि मेहताब आदि के इसी मुद्दे पर शिकायत एवं कार्यस्थगन प्रस्ताव मिले हैं, जिन पर वह विचार करेंगी। 

उन्होंने कहा, 'मैं मानती हूं कि संसद की सुरक्षा एक गंभीर मसला है और इसके लिये 13 लोगों की जान जा चुकी है। मैं मानती हूं कि कोई ना कोई कार्रवाई अवश्य होनी चाहिये। मैं इस पर सोचूंगी।'

मीडिया में चल रही खबरों के अनुसार, सूत्रों का कहना है कि भगवंत मान बिना शर्त इस मामले में माफी मांग सकते हैं। लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने मामले को संज्ञान में लेते हुए मान को तलब किया था।

आप सांसद मान ने संसद में सुरक्षा जांच का वीडियो बनाया, मचा हंगामा  

लोकसभा में भाजपा, कांग्रेस, बीजद, अन्नाद्रमुक, शिवसेना, अकाली दल समेत विभिन्न दलों ने भगवंत मान के वीडियोग्राफी करने की निंदा की और उनके खिलाफ कार्रवाई की मांग की।

राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत कार्रवाई होः नकवी
राज्य सभा में संसदीय कार्य राज्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि यह मुद्दा संसद और संसद सदस्यों के साथ ही राष्ट्रीय सुरक्षा से जुडा है। संबंधित सदस्य के विरूद्ध राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत कार्रवाई होनी चाहिए। यह बहुत गंभीर मसला है। लोकतंत्र के इस मंदिर की सुरक्षा की गोपनीयता को सार्वजिनक ही नहीं किया गया है बल्कि आतंकवादियों को सूचनायें दी गयी है। यह सिर्फ किसी एक सदन के सदस्य का मामला नहीं है। यह संसद और राष्ट्रीय सुरक्षा का मुद्दा है। 

उप सभापति पी जे कुरियन ने कहा कि यह बहुत गंभीर मुद्दा है और इस पर सरकार को स्वत: संज्ञान लेना चाहिए और उचित कार्रवाई करनी चाहिए। सरकार यदि इस पर नोटिस देती है तो चर्चा करायी जा सकती है।

इसी बीच कांग्रेस की अंबिका सोनी और आनंद शर्मा ने कहा कि इस मामले को दो दिन हो चुके हैं। सरकार को यह बताना चाहिए उसने क्या कार्रवाई की है। साइबर सुरक्षा और सूचना प्रौद्योगिकी कानून के तहत कार्रवाई की जानी चाहिए। 

गौरतलब है कि भगवंत मान ने संसद परिसर के अंदर सुरक्षा जांच और शून्य काल की प्रक्रिया को लेकर एक वीडियो अपने फेसबुक पेज पर शेयर किया था। इस पर विवाद हो गया है। उन पर संसद की सुरक्षा से खिलवाड़ करने का आरोप लग रहे हैं।

हालांकि मान ने कहा है कि उनका मकसद शून्य काल की प्रकिया के बारे में लोगों को जागरूक करना है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें