DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कोल्लम मंदिर हादसे में 108 लोगों के मरने की पुष्टि

कोल्लम मंदिर हादसे में 108 लोगों के मरने की पुष्टि

केरल के कोल्लम स्थित परवूर स्थित पुत्तिंगल देवी मंदिर में आतिशबाजी उत्सव के दौरान आज तड़के तीन बजे भीषण आग लग गई। मुख्यमंत्री ओमान चांडी ने बताया कि इस हादसे में अबतक 108 लोगों की मौत हो चुकी है। 200 के करीब लोग घायल हैं।

पीएम नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट कर बताया कि वह वहां जाएंगे। उन्होंने मृतकों के परिजनों के लिए 2 लाख और घायलों को 50 हजार देने की घोषणा की है। पीएम ने वायुसेना और नौसेना को घटना स्थल पर फौरन रवाना होने के आदेश भी जारी कर दिए हैं।

मंदिर में उत्सव के चलते मध्यरात्रि से ही परिसर में आतिशबाजी की जा रही थी और सैकड़ों लोग इसे देखने के लिए एकत्र हुए थे। पुलिस ने बताया कि तड़के लगभग तीन बजे जब आतिशबाजी खत्म होने वाली थी, तभी पटाखों और आतिशबाजी की अन्य सामग्री से भरे गोदाम कंबापुरम में संभवत: एक विस्फोट हुआ।

उन्होंने कहा कि मारे गए लोगों में आम पुरूषों और महिलाओं के अलावा पुलिस अधिकारी भी शामिल हैं। घायलों में से 50 लोगों को त्रिवेंद्रम मेडिकल कॉलेज ले जाया जा चुका है और पांच लोगों की मौत यहां लाने के दौरान हो गई थी।

पुलिस ने कहा कि इस दुर्घटना में लगभग 200 लोग घायल हो गए और उन्हें जिले के तथा पास ही स्थित तिरूवनंतपुरम के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री वी एस शिवाकुमार ने कहा कि अस्पताल प्रशासनों को घायलों के लिए जरूरी प्रबंध करने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

राज्य के गहमंत्री रमेश चेन्नीथला ने कहा कि पुलिस महानिदेशक सेनकुमार बचाव अभियानों का निरीक्षण कर रहे हैं। उन्होंने कहा, घटना की समग्र जांच की जाएगी। चुनाव आयोग के साथ विमर्श करने के बाद दुर्घटना के पीड़ितों को पर्याप्त मुआवजा दिया जाएगा।

स्थानीय मीडिया ने कोल्लम जिला अधिकारिायों के हवाले से कहा कि मंदिर प्रशासन ने ऐसी दुर्घटना के लिहाज से संवेदनशील इस इलाके में भारी आतिशबाजी करने के खिलाफ जारी की गई चेतावनियों को नजरअंदाज कर दिया।

पुलिस ने कहा कि जिला कलेक्टर शिनामोल ने मौके का दौरा किया और कहा कि बचाव और निकासी अभियान पूरे जोर-शोर से चल रहा है। दुर्घटना में पूरी तरह नष्ट हो चुके कंकरीट ढांचों में फंसे लोगों को बाहर निकाला जा रहा है।

प्रत्यक्षदर्शियों ने टीवी चैनलों को बताया कि यह दुर्घटना तड़के तीन बजकर 30 मिनट पर हुई।उन्होंने कहा कि गोदाम में हुए विस्फोट की आवाज मंदिर से लगभग दो किलोमीटर की दूरी तक सुनी गई।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:kerala paravoor puttingal temple massive fire many died