फोटो गैलरी

Hindi Newsये मंदिर बारिश से पहले दे देता है इशारा, लोग कहते हैं 'मॉनसून मंदिर'

ये मंदिर बारिश से पहले दे देता है इशारा, लोग कहते हैं 'मॉनसून मंदिर'

देश के अजब-गजब मंदिरों के बारे में आपने सुना होगा लेकिन क्या ऐसे मंदिर के बारे में जानते हैं जो बारिश से एक हफ्ते पहले ही उसकी सूचना दे देता है। कानपुर जनपद में मौजूद भगवान जगन्नाथ के इस मंदिर को लोग...

ये मंदिर बारिश से पहले दे देता है इशारा, लोग कहते हैं 'मॉनसून मंदिर'
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 17 Aug 2016 01:32 PM
ऐप पर पढ़ें

देश के अजब-गजब मंदिरों के बारे में आपने सुना होगा लेकिन क्या ऐसे मंदिर के बारे में जानते हैं जो बारिश से एक हफ्ते पहले ही उसकी सूचना दे देता है। कानपुर जनपद में मौजूद भगवान जगन्नाथ के इस मंदिर को लोग 'मॉनसून मंदिर' भी कहकर बुलाते हैं। कहा जाता है कि बारिश से एक हफ्ते पहले से ही इस मंदिर की छत से पानी टपकना शुरू हो जाता है और ऐसा लगातार कई दशकों से देखा जा रहा है।

क्या है मामला
कानपुर के बेंहटा गांव में मौजूद भगवान जगन्नाथ के इस मंदिर में जगन्नाथ, बलदाऊ और बहन सुभद्रा की काले चिकने पत्थर की मूर्तियां हैं और पुरी के जगन्नाथ मंदिर जैसी ही रथयात्रा भी निकलती है। लोगों का कहना है कि बारिश शुरू होने से पहले हर साल करेब एक हफ्ते पहले मंदिर की छत से पानी टपकने लगता है। ऐसा क्यों होता है इसकी कई बार पता लगाने की कोशिश की गई लेकिन ये अभी भी रहस्य ही बना हुआ है। लोगों का कहना है कि सबसे बड़ा आश्चर्य है कि जैसे ही बारिश शुरू होती है पानी खुद ब खुद टपकना बंद हो जाता है। स्थानीय लोगों का कहना है कि ये कैसे भी होता हो लेकिन इससे किसानों को बड़ा फायदा होता है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें