फोटो गैलरी

Hindi NewsVIDEO: जस्टिस खेहर बने SC के मुख्य न्यायाधीश, राष्ट्रपति ने दिलाई शपथ

VIDEO: जस्टिस खेहर बने SC के मुख्य न्यायाधीश, राष्ट्रपति ने दिलाई शपथ

जस्टिस जेएस खेहर सुप्रीम कोर्ट के 44वें मुख्य न्यायाधीश बन गए हैं। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने बुधवार को राष्ट्रपति भवन में उनको पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। खेहर को देश के पहले सिख मुख्य न्यायाधीश...

VIDEO: जस्टिस खेहर बने SC के मुख्य न्यायाधीश, राष्ट्रपति ने दिलाई शपथ
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 04 Jan 2017 04:09 PM
ऐप पर पढ़ें

जस्टिस जेएस खेहर सुप्रीम कोर्ट के 44वें मुख्य न्यायाधीश बन गए हैं। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने बुधवार को राष्ट्रपति भवन में उनको पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। खेहर को देश के पहले सिख मुख्य न्यायाधीश होने का गौरव प्राप्त हुआ है। मुख्य न्यायाधीश जस्टिस टीएस ठाकुर मंगलवार को रिटायर हो गए।

इन फैसलों के कारण सुर्खियों में रहे हैं खेहर
जस्टिस खेहर उस वक्त सुर्खियों में आए थे जब उन्होंने दिसंबर 2015 उच्च न्याय पालिका में जजों की नियुक्ति के लिए लाए कानून एनजेएसी को निरस्त कर दिया था। वह पांच सदस्यीय संविधान पीठ की अध्यक्षता कर रहे थे। इसके बाद इस वर्ष उन्होंने एक बड़े फैसले में अरुणाचल प्रदेश में कांग्रेस की सरकार को पुनर्जीवित कर दिया था।

आठ माह का होगा कार्यकाल
पंजाब में 28 अगस्त 1952 में जन्में जस्टिस जगदीश सिंह खेहर (64) का कार्यकाल काफी कम होगा, वह लगभग आठ माह के कार्यकाल के बाद 27 अगस्त 2017 को सेवानिवृत्त हो जाएंगे।

वह नवंबर 2009 में नैनीताल हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश बने, उसके बाद उन्हें कर्नाटक हाईकोर्ट को मुख्य न्यायाधीश बनाया गया। 13 सितंबर 2011 को वह सुप्रीम कोर्ट में जज के रूप में प्रोन्नत हुए।

एलएलएम की डिग्री गोल्ड मेडल के साथ पास की
जस्टिस खेहर ने राजकीय कालेज चंडीगढ़ से बीएससी करने के बाद पंजाब विवि से एलएलबी की डिग्री हासिल की और उसके बाद एलएलएम की डिग्री गोल्ड मेडल के साथ पास की। 1979 में उनहोंने पंजाब एंव हरियाणा हाईकोर्ट में प्रेक्टिस शुरू की और केसों में सुप्रीम कोर्ट भी आते रहे। 8 फरवरी 1999 को उन्हें पंचाब और हरियाणा हाईकोर्ट में जज नियुक्त किया गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें